अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कॉलेजियम बैठक: दो सप्ताह में तीसरी बार टला जस्टिस जोसफ का नाम भेजने पर फैसला

A file photo of Justice KM Joseph. (PTI)

सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम ने दो सप्ताह में तीसरी बार उत्तराखंड के मुख्य न्यायाधीश के.एम. जोसफ का नाम सुप्रीम कोर्ट के जज के लिए भेजने की सिफारिश को एक बार फिर स्थगित कर दिया है। हालांकि उनका नाम भेजने पर कोलेजियम में पूर्ण सहमति है। इससे पहले कॉलेजियम की 2 मई और 11 मई को बैठक हुई थी।

मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता में साढ़े चार बजे शाम शुरू हुई कोलेजियम की बैठक साढ़े छह बजे तक चली। इसमें जस्टिस जोसफ के नाम की सिफारिश दोहराने के अलावा सुप्रीम कोर्ट के लिए सात जजों के नामों की सिफारिश करने पर भी चर्चा हुई। सुप्रीम कोर्ट में फिलहाल सात जजों के पद रिक्त हैं।  

जस्टिस चेलमेश्वर की CJI को पत्र,कॉलेजियम जस्टिस जोसेफ का नाम फिर भेजे

जस्टिस जोसेफ का नाम दोबारा भेजने पर कोलेजियम मे सहमति थी लेकिन कोलेजियम के सदस्यों में अन्य जजों जजों को लेकर मतभेद ही गए। मतभेद के कारण पूरे फैसले को स्थगित कर दिया गया। यह दूसरा मौका है जब कोलेजियम ने जस्टिस जोसफ के नाम की सिफारिश दोबारा भेजने के फैसले को स्थगित किया है। इससे पूर्व पिछले हफ्ते हुई कोलेजियम की बैठक में भी जस्टिस जोसफ के नाम को दोबारा सरकार को भेजने का फैसला स्थगित कर दिया गया था। 

गौरतलब है कि सरकार ने गत माह जस्टिस जोसफ को सुप्रीम कोर्ट मे प्रोन्नत करने के फैसले पर पुनर्विचार के लिए वापस भेज दिया था। सरकार ने कहा था जस्टिस जोसफ वरिष्ठता में 42वें नंबर पर हैं वहीं हाईकोर्ट मुख्य न्यायाधीशों में 11वें नंबर पर हैं, तब से यह मामला कोलेजियम के पास है। 

जस्टिस चेलमेश्वर ने SC बार काउंसिल का फेयरवेल इन्विटेशन ठुकराया

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Supreme Court collegium Meeting: decision on justice Joseph name defers again