ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशSC ने जस्टिस डीके जैन को बनाया BCCI का पहला लोकपाल

SC ने जस्टिस डीके जैन को बनाया BCCI का पहला लोकपाल

सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को रिटायर जस्टिस डीके जैन को बीसीसीआई का पहला लोकपाल नियुक्त किया है। आपको बता दें कि इस मामले में पछले महीने हुई सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने लोकपाल पर खोज समिति के लिए देश...

SC ने जस्टिस डीके जैन को बनाया BCCI का पहला लोकपाल
नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान Thu, 21 Feb 2019 03:12 PM
ऐप पर पढ़ें

सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को रिटायर जस्टिस डीके जैन को बीसीसीआई का पहला लोकपाल नियुक्त किया है। आपको बता दें कि इस मामले में पछले महीने हुई सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने लोकपाल पर खोज समिति के लिए देश के पहले लोकपाल की नियुक्ति के वास्ते नामों के पैनल की सिफारिश करने की समय सीमा फरवरी के अंत तक निर्धारित की थी। खोज समिति की प्रमुख सुप्रीम कोर्ट की पूर्व जज रंजना प्रकाश देसाई हैं।

मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ ने केंद्र को निर्देश दिया था कि खोज समिति को आवश्यक सुविधाएं और श्रमबल मुहैया कराया जाए, ताकि वह अपना काम पूरा कर सके। जनवरी में हुई इस मामले की सुनवाई के दौरान केंद्र सरकार की ओर से अटॉर्नी जनरल के.के. वेणुगोपाल ने पीठ से कहा था कि आधारभूत ढांचे की कमी और श्रमबल जैसी कुछ समस्याएं हैं, जिस कारण से खोजबीन समिति मुद्दे पर विचार-विमर्श नहीं कर सकी है।

शीर्ष न्यायालय ने 4 जनवरी को केंद्र सरकार को लोकपाल की नियुक्ति के लिए अभी तक उठाए गए कदमों के बारे में हलफनामा देने के निर्देश दिए थे। न्यायालय ने इस बारे में धीमी प्रगति को लेकर नाखुशी जताई थी।

गैरसरकारी संगठन ‘कॉमन कॉज’ की तरफ से पेश हुए वकील प्रशांत भूषण ने कहा था कि सरकार ने वेबसाइट पर खोज समिति के सदस्यों के नाम तक उजागर नहीं किए हैं। यह संगठन लोकपाल के मुद्दे पर कानूनी लड़ाई लड़ रहा है। समिति नामों को चयन समिति के पास भेजेगी जिसमें प्रधानमंत्री, सबसे बड़े विपक्षी दल के नेता, लोकसभा अध्यक्ष और एक प्रमुख न्यायविद शामिल हैं।

आठ सदस्यीय खोज समिति बनी थी
केंद्र सरकार ने 27 सितंबर 2018 को न्यायमूर्ति रंजना प्रकाश देसाई (सेवानिवृत्त) की अध्यक्षता में आठ सदस्यीय खोज समिति का गठन किया था। इस समिति को लोकपाल की नियुक्ति के लिए चयन समिति के पास नामों की अनुशंसा भेजना था।

खोज समिति के सदस्य  
स्टेट बैंक की पूर्व प्रमुख अरुंधति भट्टाचार्य, प्रसार भारती के अध्यक्ष ए. सूर्यप्रकाश, इसरो के पूर्व प्रमुख ए.एस. किरण कुमार, इलाहाबाद हाईकोर्ट के पूर्व जज सखाराम सिंह यादव, गुजरात पुलिस के पूर्व प्रमुख शब्बीर हुसैन एस. खांडवावाला, राजस्थान कैडर के सेवानिवृत्त आईएएस ललित के. पंवार और पूर्व सॉलिसिटर जनरल रंजीत कुमार। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें