अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

उरी के बाद बड़ा आतंकी हमलाः सुंजवां कैंप पहुंची NIA की टीम, 5 जवान शहीद, 4 JeM आतंकी ढेर

The National Investigation Agency team reaches Sunjuwan Military Station in Jammu Saturday evening.(

1 / 2The National Investigation Agency team reaches Sunjuwan Military Station in Jammu Saturday evening.(ANI Twitter Photo)

sunjuwan terror attack

2 / 2sunjuwan terror attack

PreviousNext

जम्मू कश्मीर के सुंजवां आर्मी कैंप में घुसे आतंकियों के खिलाफ सेना का ऑपरेशन अब भी जारी है। ऑपरेशन शुरू हुए 33 से भी ज्यादा का समय हो चुका है। ऑपरेशन के दौरान सुरक्षा बलों ने अब तक चार आतंकियों को मार गिराया है, जबकि पांच जवान शहीद हो गए हैं। वहीं एक आम नागरिक को भी अपनी  जान गंवानी पड़ी है। जबकि 9 लोग घायल हुए हैं। फिलहाल आर्मी चीफ बिपिन रावत भी कैंप मेें मौजूद हैं। वहीं एनआईए की टीम भी सुंजवां कैंप पहुंच चुकी है।  

 

एक से दो आतंकियों के छिपे होने की आशंका 
आतंकी शनिवार सुबह 4.55 बजे से ही सुंजवां आर्मी कैंप के पास फायरिंग कर रहे हैं। आतंकियों को मार गिराने के लिए शनिवार सुबह सेना का ऑपरेशन शुरू हुआ था। फिलहाल सुंजवां आर्मी कैंप में एक से दो और आतंकियों के छिपे होने की आशंका जताई जा रही है। इस बीच आर्मी चीफ बिपिन रावत भी जम्‍मू-कश्‍मीर पहुंच गए हैं और उनकी अगुवाई में सुरक्षा बल आतंकियों को मुंहतोड़ जवाब देने में जुटे हुए हैं।

शनिवार तड़के जैश ए मोहम्मद के आतंकियों ने 36 ब्रिगेड ऑफ जम्मू कश्मीर लाइट इनफेन्ट्री कैम्प में घुस आए। जिसके बाद हुआ फायरिंग में आर्मी के दो जूनियर कमिशंड ऑफिसर्स और एक नॉन कमिशंड ऑफिसर शहीद हो गए। 

पांच जवान शहीद, चार आतंकी ढेर 


सुंजवां आर्मी कैंप पर हुए आतंकी हमले के बाद से अब तक पांच जवान शहीद हो गए। दो जेसीओ कल शनिवार को ही शहीद हो गए थे। जबकि 3 और जवानों के शहीद होने की खबर आज आई है। वहीं 9 लोगों के घायल होने की भी खबर है, जिनमें से 6 सेना के जवान हैं जबकि 3 आम नागरिक हैं। इस हमले में सेना के एक जवान के पिता की भी मौत हो गई। वहीं सेना के एक जवान की बेटी भी घायल हो गई है। 

 

सेना के ऑपरेशन के बाद से अबतक 4 आतंकियों को मार गिराया गया है। कल शनिवार को 3 आतंकियों को मार गिराया गया था, जबकि चौथे आतंकी को मारे जाने की खबर आज आई है।

सुंजवां हमला: जानिए, सेना के जवानों पर हमले के खिलाफ बड़े ऑपरेशन

जवानों पर न हो राजनीति- गोयल

 

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इस घड़ी में हमें सुरक्षा बलों के साथ खड़े रहना चाहिए। उनकी हिम्मत बढ़ानी चाहिए। लेकिन ये दुर्भाग्यपूर्ण है कि कांग्रेस नेता इस मुश्किल घड़ी में भी राजनीति कर रहे हैं। जवानों के खून और पसीने के ऊपर होने वाली राजनीति का मैं कड़े शब्दों में निंदा करता हूं।  

हमले का मास्टरमाइंड है मसूद अजहर का भाई

सुंजवां आतंकी हमले का मास्टरमाइंड रउफ असगर है। रउफ मौलाना जैश-ए-मोहम्मद का चीफ आतंकी मसूद अजहर का भाई है। फरवरी के पहले हफ्ते में रउफ ने भाई मौलाना मसूद अजहर के साथ हिजबुल के चीफ सैयद सलाउद्दीन से मिला था और 9 फरवरी को आतंकी अफजल गुरु की बरसी के दिन दोनों ने हमले को अंजाम देने के लिए मदद मांगी थी। 

सीएम महबूबा ने सुरक्षा स्थिति की समीक्षा

जम्मू कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने शनिवार को उच्च स्तरीय बैठक कर आतंकी हमले से उत्पन्न हुए हालात की समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने मुठभेड़ में शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की। उनकी वीरता की प्रशंसा की और शोक संतप्त परिवारों के साथ सहानुभूति जताई। उन्होंने घायल सैनिकों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की और अधिकारियों को उन्हें सर्वश्रेष्ठ चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करने का निर्देश दिया।

मुख्यमंत्री को मौके पर चल रहे ऑपरेशन के बारे में जानकारी दी गई। उन्होंने राज्य और सीमाओं के साथ समग्र सुरक्षा की स्थिति की भी समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने पुलिस और अन्य सुरक्षा एजेंसियों को आपसी समन्वय बनाकर राज्य में सतर्कता बनाए रखने को कहा। उन्होंने महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों, हवाई अड्डों, बस अड्डों और अन्य भीड़ भरे स्थानों पर सख्त निगरानी रखने का निर्देश दिया। उन्होंने हमले की निंदा करते हुए कहा कि राज्य में विकास की गति को पटरी पर से नीचे उतारने के लिए शांति के दुश्मनों ने इसे अंजाम दिया। वहीं राज्यपाल एनएन वोहरा ने जम्मू में सेना शिविर पर फिदायीन हमले पर गंभीर चिंता व्यक्त की है।

 

पाकिस्तान को निशाने पर लेते हुए जम्मू-कश्मीर के डिप्टी सीएम निर्मल सिंह ने कहा, 'यह निंदनीय हरकत है। ये हमला पाकिस्तान की कायरता को दर्शाता है जो सीधे तौर पर भारत का सामना नहीं कर सकता और मासूम नागरिकों पर हमला करने के लिए अपने लोगों (आतंकियों) को भेजता है। आर्मी कैंप के अंदर सेना के परिवार के क्वार्टर हैं, इसलिए सेना क्षेत्र को घेरने में 

पूरी तैयारी के साथ आए थे आतंकी
सेना के प्रवक्ता देविंदर आनंद ने बताया कि सुबह से चल रहे अभियान में आतंकी अत्याधुनिक हथियारों से लैस थे। ये आतंकी सेना की वर्दी में थे और एके 56 असाल्ट राइफलों, गोला बारूद और हथगोलों से लैस थे। तलाशी से पुष्टि हुई है कि वे जैश ए मोहम्मद के आतंकी हैं। इस हमले में सूबेदार मगनलाल चौधरी और हवलदार हबीबुल्ला कुरैशी शहीद हो गए। पांच महिलाओं और एक बच्ची सहित नौ लोग घायल हैं, जिनमें से दो की हालत गंभीर है।

तलाशी अभियान जारी
आवासीय परिसर के लगभग 150 मकानों की तलाशी पूरी हो गई है और महिलाओं, बच्चों को सुरक्षित जगह पर पहुंचाया गया है। सेना के अनुसार चार से पांच आतंकी ने तड़के चार बजकर 50 मिनट पर सेना के सुंजवां स्टेशन में घुसपैठ किया। निगरानी में लगे संतरियों के साथ मुठभेड़ के बाद आतंकी स्टेशन में बने आवासीय परिसर में जाकर घरों में घुस गए। यह शिविर 36 ब्रिगेड के तहत पहली जम्मू कश्मीर लाइट इन्फेंट्री के अंतर्गत आता है।

वायुसेना के कमांडो भेजे गए
आतंकियों से मुकाबला करने के लिए हेलीकॉप्टर के जरिए वायुसेना के पैरा कमांडो को एयरलिफ्ट कराया गया है। वायुसेना ने इन सभी पैरा कमांडोज को उधमपुर से जम्मू में एयरलिफ्ट किया गया। यूपी के सरसावा बेस से एयरक्राफ्ट भी भेजा गया। 

सुंजवान हमला: सेना ने ढेर किए तीन आतंकी, दो जवान भी शहीद

स्कूल बंद रखने के आदेश 
अधिकारियों ने एहतियाती कदम के रूप से शिविर के आसपास के 500 मीटर के दायरे में सभी स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया है। जम्मू में हाईअलर्ट घोषित किए जाने के साथ ही आसपास के इलाकों में भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है। 

गृह मंत्रालय ने जानकारी ली 


केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक एस पी वैद्य से बात कर शिविर पर हुए आतंकी हमले के बारे में जानकारी ली। गृह मंत्रालय ने कहा है कि गृह मंत्री इस संबंध में रक्षा मंत्री और जम्मू-कश्मीर सरकार के साथ निरंतर संपर्क बनाए हुए है और मंत्रालय स्थिति पर कड़ी नजर रखे हुए है। सिंह ने पुलिस महानिदेशक से कहा है कि केंद्र स्थिति से निपटने में हर संभव मदद देने को तत्पर है। 

राजनाथ बोले आश्वस्त रहिए
हमले पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि आश्वस्त रहिए, हमारी सेना और सुरक्षा बल प्रभावी तरीके से अपना काम कर रहे हैं और अपनी जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। वे कभी भी किसी भी भारतीय का सर शर्म से झुकने नहीं देंगे।

सुंजवां आतंकी हमलाः 30 घंटे बाद भी ऑपरेशन जारी, 4 आतंकी ढेर, 5 जवान शहीद


 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:sunjuwan army camp terror attack soldiers martyred terrorist killed operation underway in jammu kashmir
फाइनल
न्यूजीलैंड150/9(20.0)
vs
ऑस्ट्रेलिया121/3(14.4)
ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 19 रनों से हराया (डी/एल मेथड)
Wed, 21 Feb 2018 11:30 AM IST
फाइनल
न्यूजीलैंड150/9(20.0)
vs
ऑस्ट्रेलिया121/3(14.4)
ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 19 रनों से हराया (डी/एल मेथड)
Wed, 21 Feb 2018 11:30 AM IST
दूसरा टी-20 अंतरराष्ट्रीय
दक्षिण अफ्रीका
vs
भारत
सुपरस्पोर्ट पार्क, सेंचुरियन
Wed, 21 Feb 2018 09:30 PM IST