ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशसुनील जाखड़ और केवी थॉमस पर अनुशासन का डंडा, सभी पदों से हटे; पर सोनिया गांधी ने दिखाई नरमी

सुनील जाखड़ और केवी थॉमस पर अनुशासन का डंडा, सभी पदों से हटे; पर सोनिया गांधी ने दिखाई नरमी

पंजाब कांग्रेस के दिग्गज नेता सुनील जाखड़ को पार्टी के सभी पदों से हटा दिया गया है। अनुशासन समिति की सिफारिश पर सोनिया गांधी ने पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सुनील जाखड़ के खिलाफ ऐक्शन लिया है।

सुनील जाखड़ और केवी थॉमस पर अनुशासन का डंडा, सभी पदों से हटे; पर सोनिया गांधी ने दिखाई नरमी
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 27 Apr 2022 09:34 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

पंजाब कांग्रेस के दिग्गज नेता सुनील जाखड़ को पार्टी के सभी पदों से हटा दिया गया है। अनुशासन समिति की सिफारिश पर सोनिया गांधी ने पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सुनील जाखड़ के खिलाफ ऐक्शन लिया है। उनके अलावा केरल के सीनियर नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री केवी थॉमस को भी सभी पदों से हटा दिया गया है। उन्हें हाईकमान ने सीपीएम की ओर से आयोजित सेमिनार से दूर रहने को कहा था, लेकिन उन्होंने उसमें हिस्सा लिया था। उनके इस फैसले को पार्टी विरोधी गतिविधि माना गया था। इसके अलावा सुनील जाखड़ ने पंजाब चुनाव से पहले कहा था कि उन्हें इसलिए सीएम नहीं बनाया गया था क्योंकि वह हिंदू हैं।

इसके अलावा तत्कालीन सीएम चरणजीत सिंह चन्नी के खिलाफ भी बयान दिए थे। इस पर कई नेताओं ने ऐतराज जताया था और हाईकमान से उनके खिलाफ ऐक्शन लेने की मांग की थी। इस पर मंगलवार शाम को हाईकमान ने सुनील जाखड़ और केवी थॉमस को पार्टी के सभी पदों से हटाने का आदेश दिया। हालांकि इस पर सुनील जाखड़ का रिएक्शन सामने आया है और उनका कहना है कि मैं तो पार्टी में किसी पद पर था ही नहीं। कहा जा रहा है कि अनुशासन समिति ने उन्हें दो साल के लिए पार्टी से बाहर करने की सिफारिश की थी, लेकिन खुद सोनिया गांधी ही इसके खिलाफ थीं। उनका कहना था कि पुराने नेताओं के खिलाफ इतना कड़ा ऐक्शन लेना ठीक नहीं है। 

मेघायल के 5 विधायकों पर भी चला अनुशासन का डंडा
कांग्रेस की अनुशासन समिति में शामिल तारिक अनवर ने कहा, 'सुनील जाखड़ और केवी थॉमस की वरिष्ठता को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है कि उन्हें किसी भी पद पर न रखा जाए। इसके अलावा निकट भविष्य में भी ऐसा नहीं किया जाए। दोनों ही बेहद सीनियर लीडर थे, इसलिए बहुत कड़ा ऐक्शन नहीं लिया गया। लेकिन पार्टी लाइन से अलग जाने पर कुछ ऐक्शन होना जरूरी था।' इन दो नेताओं के अलावा मेघालय के 5 पार्टी विधायकों को भी सोनिया गांधी ने 3 साल के निलंबित करने का फैसला लिया है। इन विधायकों पर आरोप था कि उन्होंने राज्य में भाजपा की मदद की थी। 

जाखड़ बोले- मेरी छवि को गलत ढंग से पेश किया गया

इस बीच सुनील जाखड़ का पार्टी के फैसले को लेकर रिएक्शन आया है। उन्होंने कहा, 'जिस तरह से मेरे मामले में हाईकमान ने फैसला लिया है, उससे मेरे कद को कम करके आंका गया है और मेरी गलत छवि पेश की गई है। ऐसा रवैया मुझे स्वीकार्य नहीं है। मैं पहले ही पार्टी को गुड लक विश कर चुका हूं। इसके अलावा मेरे पास तो पहले से ही पार्टी में कोई पद नहीं है।'

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें