DA Image
23 सितम्बर, 2020|8:43|IST

अगली स्टोरी

कोरोना मरीजों के लिए सन फार्मा ने कम कीमत में लॉन्च की दवा फेविपिराविर, 35 रुपए प्रति टैबलेट है फ्लूगार्ड की कीमत 

favipiravir

सन फार्मास्युटिकल्स इंडस्ट्रीज ने मंगलवार को हल्के लक्षण वाले कोरोना मरीजों के इलाज में काम आने वाली दवा फेविपिराविर लॉन्च की है। फेविपिराविर (200 mg) को कंपनी ने ब्रैंड नाम फ्लूगार्ड से इस दवा को 35 रुपए प्रति टैबलेट की कीमत पर बाजार में उपलब्ध कराया है। 

फेविपिराविर देश में हल्के से मध्यम लक्षण वाले कोरोना मरीजों के लिए स्वीकृत एकमात्र ओरल एंटी-वायरल दवा है। सन फार्मा के भारतीय कारोबार के सीईओ कीर्ति गानोरकर ने कहा, ''देश में अब कोरोना वायरस के प्रतिदिन 50 हजार से अधिक केस आ रहे हैं। स्वास्थ्य कर्मियों को इलाज के अधिक विकल्प उपलब्ध कराने की सख्त आवश्यकता है।'' 

उन्होंने एक बयान में कहा, ''हम किफायती दर पर फ्लूगार्ड लॉन्च कर रहे हैं ताकि यह अधिक से अधिक मरीजों की पहुंच में हो, उनपर आर्थिक बोझ कम पड़े। यह महामारी के खिलाफ हमारे भारत की प्रतिक्रिया को हमारे समर्थन के तहत है। देशभर में कंपनी इस दवा को मरीजों को उपलब्ध कराने के लिए सरकार और स्वास्थ्य समुदाय के साथ मिलकर काम करेगी।'' फ्लूगार्ड को इस सप्ताह बाजार में उपलब्ध करा दिया जाएगा। 

इससे पहले भारत में दवा कंपनी ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स इस दवा को उतारा था। शुरुआत में कंपनी ने प्रति टैबलेट की कीमत 103 रुपये रखी थी। बाद में कंपनी ने 27 फीसदी कीमत घटाकर कीमत 75 रुपए प्रति टैबलेट की थी। बता दें, इसकी कीमत रूस में  600 रुपये प्रति टैबलेट, जापान में 378 रुपये, बांग्लादेश में 350 रुपये और चीन में यह 215 रुपये प्रति टैबलेट पड़ रहा है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:sun pharma launches favipiravir in india for rs 35 per tablet