ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशकामयाबीः ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण, निशाने पर चीन व पाकिस्तान

कामयाबीः ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण, निशाने पर चीन व पाकिस्तान

ओडिशा के बालेश्वर में एक सैन्य ठिकाने से आज सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस का सफल प्रायोगिक परीक्षण किया गया। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि मिसाइल का उसकी आयु बढ़ाने के कार्यक्रम के तहत एक...

कामयाबीः ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण, निशाने पर चीन व पाकिस्तान
बालेश्वर नयी दिल्ली, एजेंसी। Mon, 16 Jul 2018 07:35 PM
ऐप पर पढ़ें

ओडिशा के बालेश्वर में एक सैन्य ठिकाने से आज सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस का सफल प्रायोगिक परीक्षण किया गया। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि मिसाइल का उसकी आयु बढ़ाने के कार्यक्रम के तहत एक ''मोबाइल ऑटोनमस लांचर से प्रायोगिक परीक्षण किया गया और इसे सेना के शस्त्रागार में डाला जाएगा।
     
ब्रह्मोस 290 किलोमीटर की दूरी तक वार कर सकता है और इसे दुनिया का सबसे तेज सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल बताया गया है जिसे थल, जल और वायु से दागा जा सकता है। यह मिसाइल भारत के लिए एक सामरिक संपदा है क्योंकि इससे देश को चीन और पाकिस्तान के किसी भी संभावित खतरे को रोकने में मदद मिलेगी।
     
मंत्रालय ने कहा, ''सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस का सुबह दस बजकर 17 मिनट पर बालेश्वर में इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज (आईटीआर) से सफल प्रायोगिक परीक्षण किया गया। मंत्रालय ने बताया कि इसने निर्धारित प्रक्षेपण पथ के रास्ते अपने मिशन के लक्ष्य को हासिल किया। इस वर्ष 21 मई और 22 मई को ब्रह्मोस मिसाइल के दो परीक्षण किए गए थे। इनमें 'मेक इन इंडिया के तहत स्वदेश विकसित प्रमुख सब-सिस्टम का परीक्षण भी हुआ है।
     
रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने वैज्ञानिकों, ब्रह्मोस से जुड़े अधिकारियों और भारतीय सेना को मिसाइल के सफल प्रायोगिक परीक्षण के लिए बधाई दी। परीक्षण के दौरान सेना के वरिष्ठ अधिकारी और डीआरडीओ एवं ब्रह्मोस के अधिकारी मौजूद थे।सेवा विस्तार कार्यक्रम के तहत 21 मई को आईटीआर से मिसाइल का सफल प्रक्षेपण किया गया था।ब्रह्मोस डीआरडीओ और रूस की एनपीओएम का एक संयुक्त उपक्रम है। यह मिसाइल भारतीय सेना, नौसेना और वायुसेना में शामिल की जा चुकी है।

ये भी पढ़ेंः देश की सभी खबरों के लिए क्लिक करें

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें