ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशस्टडी में खुलासा, लग्जरी ब्रांड की शर्ट पहनने वाले पुरुष होते हैं कम विश्वसनीय

स्टडी में खुलासा, लग्जरी ब्रांड की शर्ट पहनने वाले पुरुष होते हैं कम विश्वसनीय

अक्सर जो पुरुष बड़े लग्जरी ब्रांड के लोगो वाली शर्ट पहनते हैं वह कम भरोसेमंद होते हैं। एक अध्ययन में यह बात सामने आई है। एक अमेरिकी मनोवैज्ञानिकों ने अध्ययन में यह भी देखा कि मोर के दिखावटी पुरुष...

स्टडी में खुलासा, लग्जरी ब्रांड की शर्ट पहनने वाले पुरुष होते हैं कम विश्वसनीय
एजेंसी,नई दिल्लीWed, 21 Apr 2021 02:25 PM
ऐप पर पढ़ें

अक्सर जो पुरुष बड़े लग्जरी ब्रांड के लोगो वाली शर्ट पहनते हैं वह कम भरोसेमंद होते हैं। एक अध्ययन में यह बात सामने आई है। एक अमेरिकी मनोवैज्ञानिकों ने अध्ययन में यह भी देखा कि मोर के दिखावटी पुरुष महिलाओं को अधिक आकर्षक लगते हैं। अध्ययन का सिद्धांत यह रहा कि कपड़ों पर इस तरह बड़े लोगो का प्रदर्शन किसी व्यक्ति की आर्थिक शक्ति का संकेत देता है और यह दर्शाता है कि वह भविष्य में अधिक निवेश करनी क्षमता रखता है। यह अध्ययन एन आर्बर में मिशिगन विश्वविद्यालय के विकासवादी मनोवैज्ञानिक डैनियल क्रूगर ने किया है।

विलासिता का प्रदर्शन

भविष्य में एक भरोसेमंद और विश्वसनीय इंसान होने का संकेत देने की बजाय यह प्रदर्शन विलासिता के प्रदर्शन का प्रतिनिधित्व भी करता है। इससे संशय बना रहता है। हालांकि अतिरंजित आकार, रंग और ध्वनि की विशेषता वाले लक्जरी डिस्प्ले अपेक्षाकृत भविष्य में अधिक निवेश का संकेत दे सकते हैं।

इस तरह किया अध्ययन

अध्ययन के लिए 376 अमेरिकी विद्यार्थियों को लिया गया। उन्हें बड़े-बड़े ब्रांड की टी-शर्ट पहनने को दी गईं। कुछ में संबंधित ब्रांड के छोटे आकार के लोगो लगे थे और कुछ में बड़े आकार के लोगो थे। निष्कर्ष में पाया गया कि बड़े आकार के लोगो वाली शर्ट और टी-शर्ट का चुनाव करने वाले पुरुष रिलेशनशिप के मामले में कम विश्वसनीय रहे। प्रश्नोत्तरी के आधार पर इसका पता लगाया गया। बड़े लोगो वाले कपड़े पहनने वालों का व्यवहार भी अधिक डोमिनेटिंग पाया गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें