ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशNEET PG स्थगित: छात्रों ने सोशल मीडिया पर शेयर किया दर्द, ‘सारी मेहनत बेकार गई…’

NEET PG स्थगित: छात्रों ने सोशल मीडिया पर शेयर किया दर्द, ‘सारी मेहनत बेकार गई…’

NEET PG 2024 के अचानक स्थगित होने से परीक्षा के उम्मीदवारों का दर्द झलका है। लोग सोशल मीडिया पर अपनी भावनाएं व्यक्त कर रहे हैं और NTA के साथ-साथ देश की शिक्षा व्यवस्था पर भी सवाल उठा रहे हैं।

NEET PG स्थगित: छात्रों ने सोशल मीडिया पर शेयर किया दर्द, ‘सारी मेहनत बेकार गई…’
neet exam paper leak dharmendra pradhan
Jagritiहिंदुस्तान टाइम्स,नई दिल्लीSun, 23 Jun 2024 04:17 PM
ऐप पर पढ़ें

देश में परीक्षाएं सुर्खियों में हैं। पहले NEET UG में कथित पेपर लीक मामले, UGC-NET को रद्द करने और CSIR-NET को स्थगित करने जैसे कई परीक्षा-संबंधी मुद्दों पर कोहराम मचा हुआ है। इस बीच केंद्र के NEET PG परीक्षा को अचानक स्थगित करने के फैसले ने छात्रों की परेशानी और बढ़ा दी है। महीनों तक परीक्षा की तैयारी करने के बाद परीक्षा की पूर्व संध्या पर उन्हें सूचित किया गया कि परीक्षा स्थगित कर दी गई है, जिससे वे बेहद निराश हैं। शिक्षा मंत्रालय ने अपने ऑर्डर में कहा है कि देश में प्रतियोगी परीक्षाओं की सत्यनिष्ठा पर हाल ही में लगे आरोपों को देखते हुए सतर्क रहने के लिए परीक्षाओं को स्थगित करने का निर्णय लिया गया है। मंत्रालय ने कहा कि परीक्षा की नई तारीख जल्द ही घोषित की जाएगी।

NEET PG परीक्षा स्थगित होने की खबर परीक्षा से एक दिन पहले देर शाम आई। तब तक अधिकांश छात्र पहले ही अपने आवंटित परीक्षा शहरों में पहुंच चुके थे। कुछ छात्रों के बीच आदेश की प्रामाणिकता को लेकर असमंजस की स्थिति भी थी। बाद में खबर की पुष्टि होने के बाद मेडिकल उम्मीदवारों को हैरानी हुई। छात्रों, अभिभावकों और विशेषज्ञों ने अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया। कई लोगों ने X पर अपनी राय रखी है। 

डॉ. तन्मय मोतीवाला नाम की एक यूजर ने अपनी एक जूनियर के बारे में बताया, जो एक मां भी है, अपने बच्चे और परिवार के साथ परीक्षा के लिए 200 किलोमीटर की दूरी तय करके आई थी, लेकिन सारी मेहनत बेकार चली गई। एक अन्य यूजर डॉ. इशिका डोगरा ने बताया कि वह और उनकी बहन परीक्षा केंद्र तक पहुंचने के लिए 200 किलोमीटर से अधिक की यात्रा कर चुकी थीं। उन्हें सिर्फ 9 घंटे पहले पता चला कि परीक्षा स्थगित कर दी गई है। 

FAIMA डॉक्टर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. रोहन कृष्णन ने शनिवार रात को अपलोड किए गए एक वीडियो संदेश में कहा कि NEET-PG परीक्षा को अंतिम समय में रद्द करना बहुत दुखद है। उन्होंने कहा कि सभी उम्मीदवार विभिन्न शहरों में अपने परीक्षा केंद्रों पर पहुंच चुके थे। उन्होंने कहा, "मुझे उम्मीद है कि एजेंसी के पास इस परीक्षा को स्थगित करने के ठोस कारण होंगे और उन्हें तुरंत जवाब देना चाहिए।" इसी तरह, डॉक्टरों ने भी साथी उम्मीदवारों को सांत्वना देने की कोशिश की। X पर एक यूजर डॉ. शिवम ने कहा कि हालांकि जो कुछ भी हुआ वह बेहद शर्मनाक और अनुचित था, लेकिन इसे सुबह होने से पहले वाला अंधेरा मानें, खुद को विचलित करने वाली चीजों से दूर रखें और सबसे महत्वपूर्ण बात, शांत रहें।

NEET PG जून में स्थगित होने वाली दूसरी परीक्षा

गौरतलब है कि NEET PG जून में स्थगित होने वाली दूसरी राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है। शुक्रवार को NTA ने घोषणा की कि CSIR-UGC संयुक्त NET को "अपरिहार्य परिस्थितियों" के कारण स्थगित कर दिया गया है। इस सप्ताह की शुरुआत में, NTA द्वारा आयोजित एक और प्रवेश परीक्षा- UGC NET जून 2024- को रद्द कर दिया गया था। बाद में, शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने खुलासा किया कि यह पता चलने के बाद कि पेपर डार्कनेट पर लीक हो गया था, परीक्षा रद्द कर दी गई थी।