Storm warning Cyclone Vayu likely to return and hit Gujarat Kutch next week - Storm warning: अभी नहीं टला है 'वायु' का खतरा, अगले हफ्ते फिर गुजरात में दस्तक दे सकता है चक्रवात तूफान DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Storm warning: अभी नहीं टला है 'वायु' का खतरा, अगले हफ्ते फिर गुजरात में दस्तक दे सकता है चक्रवात तूफान

चक्रवाती तूफान 'वायु' (Cyclone Vayu) के फिर से अपना मार्ग बदलने और 17-18 जून को गुजरात के कच्छ तट पर दस्तक देने की संभावना है। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के एक शीर्ष अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। मौसम विभाग के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि चक्रवाती तूफान की प्रचंडता भी शनिवार सुबह तक कुछ कम हो जाएगी। 

यह भी पढ़ें: उत्तर भारत में और लंबा हो सकता है मानसून के आने का इंतजार

चक्रवात चेतावनी प्रभाग ने शाम साढ़े पांच बजे एक बुलेटिन में कहा, ''चक्रवात पश्चिम की ओर मुड़ रहा है, जिससे पोरबंदर, देवभूमि द्वारका जिले 50-60 किमी प्रति घंटे से लेकर 70 किमी प्रति घंटे तथा गिर सोमनाथ और जूनागढ़ जिले 30-40 किमी प्रति घंटे से लेकर 50 किमी प्रति घंटे की गति वाले हवा के झकोरों से प्रभावित होगा। तीनों जिलों में वायु गति के क्रमश: कम होने की संभावना है।

समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, इसमें कहा गया है कि चक्रवात के अगले 48 घंटों के दौरान पश्चिम की ओर बढ़ने और फिर उत्तर-पूर्व की ओर मुड़ने की संभावना है। मंत्रालय में सचिव एम राजीवन ने पीटीआई-भाषा को बताया, ''वायु के 16 जून को अपना मार्ग बदलने और 17-18 जून को कच्छ में दस्तक देने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: ‘वायु’ से मानसून की गति धीमी, केरल और तमिलनाडु में अटका

राजीवन ने कहा कि चक्रवात की प्रचंडता घटने की संभावना है। यह चक्रवात या 'डीप डिप्रेशन के तौर पर तट पर दस्तक दे सकता है। उन्होंने बताया कि गुजरात सरकार ने चक्रवात के मार्ग बदलने की संभावना के बारे में चेतावनी जारी की है। गौरतलब है कि चक्रवात वायु को बृहस्पतिवार को ही गुजरात तट पर दस्तक देनी थी लेकिन इसने बुधवार और बृहस्पतिवार की दरम्यिानी रात अपना मार्ग बदल लिया था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Storm warning Cyclone Vayu likely to return and hit Gujarat Kutch next week