ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देश'गुलाब' के पोस्ट एफेक्ट के चलते पश्चिमी तट पर आ सकता है तूफान: IMD

'गुलाब' के पोस्ट एफेक्ट के चलते पश्चिमी तट पर आ सकता है तूफान: IMD

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अधिकारियों ने कहा कि चक्रवात गुलाब, मंगलवार को एक गहरे दबाव में कमजोर हो सकता है। इस तूफान ने  सोमवार को आंध्र प्रदेश में अपनी दस्तक दी थी।  वहीं अब खबर है...

'गुलाब' के पोस्ट एफेक्ट के चलते पश्चिमी तट पर आ सकता है तूफान: IMD
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 28 Sep 2021 06:50 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अधिकारियों ने कहा कि चक्रवात गुलाब, मंगलवार को एक गहरे दबाव में कमजोर हो सकता है। इस तूफान ने  सोमवार को आंध्र प्रदेश में अपनी दस्तक दी थी।  वहीं अब खबर है कि सप्ताह के अंत में ये एक नए चक्रवात में बदल सकता है।

इस चक्रवाती तूफान के मंगलवार को एक अच्छी तरह से चिह्नित कम दबाव के क्षेत्र में बदलने और गुरुवार के आसपास पूर्वोत्तर अरब सागर और गुजरात तट पर उभरने की संभावना है। अधिकारियों ने कहा कि यह  संभवत: शुक्रवार को तेज हो सकती है, जिससे क्षेत्र में चक्रवात 'शाहीन' शुरू हो सकता है।

आईएमडी में चक्रवातों की प्रभारी सुनीता देवी ने समझाया “हालांकि संभावना कम है, फिर भी हम इसके चक्रवात में तेज होने की संभावना से इंकार नहीं कर सकते हैं। निम्न दबाव का क्षेत्र (गुलाब के अवशेष) मध्य भारत में पश्चिम की ओर बढ़ जाएगा, जिससे इस क्षेत्र में बहुत अधिक बारिश होगी। यह कम दबाव वाले सिस्टम के रूप में महाराष्ट्र और गुजरात को पार करेगा। 

उन्होंने कहा- अरब सागर से नमी के आने से सिस्टम में फिर से जान आ जाएगी। कम दबाव प्रणाली के तेजी से तेज होने से अभी इंकार नहीं किया जा सकता है क्योंकि समुद्र और वायुमंडलीय परिस्थितियां अनुकूल हैं। चक्रवात या अवसाद अरब सागर के उत्तरी भागों की ओर बढ़ेगा”। सिस्टम के सहयोग से अगले दो से तीन दिनों में पश्चिमी तट पर हवाएं तेज होने की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा कि मॉनसून ट्रफ वर्तमान में अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में स्थित है और इसके अगले चार से पांच दिनों तक बने रहने की संभावना है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें