अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्टीफन हॉकिंग ने कहा था- भारतीय गणित और फिजिक्स में काफी अच्छे होते हैं

Scientist Stephen Hawking

ब्रिटिश मूल के प्रसिद्ध भौतिक वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग 2001 में जब भारत आए थे तो उन्होंने कहा था कि भारतीय गणित और फिजिक्स में काफी अच्छे होते हैं। यह उनका पहला भारत दौरा था, जो उनके लिए बेहद यादगार रहा था।
 
साल 2001 में 16 दिन की भारत यात्रा पर आए स्टीफन हॉकिंग ने दिल्ली और मुंबई का दौरा करने के साथ ही तत्कालीन राष्ट्रपति के.आर. नारायणन से भी मुलाकात की थी। उन्होंने कुतुब मीनार और जंतर-मंतर भी देखा था।

ALS: जानिए इस घातक बीमारी के बारे में जिससे 55 साल तक लड़ते रहे स्टीफन हॉकिंग

भारत यात्रा के दौरान उन्होंने मुंबई स्थित टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च (TIFR) में अंतरराष्ट्रीय फिजिक्स सेमिनार को भी संबोधित किया था। स्ट्रिंग 2001 कॉन्फ्रेंस के दौरान उन्हें प्रथम सरोजिनी दामोदरन फैलोशिप से भी सम्मानित किया गया था।

पांच दिवसीय सेमिनार के दौरान स्टीफन हॉकिंग ने 'द यूनिवर्स नटशैल' सहित कई महत्वपूर्ण लेक्चर भी दिए। इसके बाद महिंद्रा एंड महिंद्र द्वारा विशेष रूप से तैयार किए गए वाहन और व्हीलचेयर के जरिए शहर का भ्रमण भी किया। इतना ही नहीं, उन्होंने ओबरॉय टावर्स होटल जहां वह ठहरे थे वहां अपना 59वां जन्मदिन भी मनाया था। 

'आक्रमकता इंसानों की सबसे बुरी आदत है', पढ़ें स्टीफन हॉकिंग के 10 Quotes

दिल्ली आने के बाद उन्होंने भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति के.आर. नारायणन से राष्ट्रपति भवन में जाकर मुलाकात भी की थी। करीब 45 मिनट तक चली उस मीटिंग को हॉकिंग ने अविस्मरणीय अनुभव बताया था। उन्होंने राष्ट्रपति से कहा था कि भारतीय लोग गणित और फिजिक्स में बहुत अच्छे होते हैं। तब राष्ट्रपति नारायणन ने कहा था कि हॉकिंग विकलांग लोगों के लिए प्रेरणास्रोत हैं। 

सक्सेस मंत्रः इन चीजों ने बनाया Stephen Hawking को सदी का सबसे सफल वैज्ञानिक

गौरतलब है कि विश्व प्रसिद्ध भौतिक वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग का बुधवार को लंदन में निधन हो गया। वह 76 साल के थे। ब्रिटिश मूल के वैज्ञानिक हॉकिंग को ब्लैक होल और रिलेटिविटी के सिद्धांत के लिए अपने महान कार्य के लिए जाना जाता है। वह 'ए ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ टाइम' जैसी कई लोकप्रिय किताबों के लेखक थे। आठ जनवरी 1942 में ऑक्सफोर्ड में जन्मे हॉकिंग को 1963 में मात्र 21 साल की उम्र में मोटर न्यूरॉन रोग हो गया था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Stephen Hawking said Indians are so good at mathematics and physics