ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशश्रीनगर के लाल चौक पर बैरिकेड हटाए गए, जम्मू-कश्मीर में जन-जीवन सामान्य होने की तरफ

श्रीनगर के लाल चौक पर बैरिकेड हटाए गए, जम्मू-कश्मीर में जन-जीवन सामान्य होने की तरफ

जम्मू-कश्मीर में मंगलवार को अधिकारियों ने पाबंदियों में और ढील दी जिसके बाद जनजीवन धीरे-धीरे सामान्य होता जा रहा है। जम्मू-कश्मीर के कुल 197 थानों में से 136 थानों में पाबंदियों में ढील दी गई। राज्य...

श्रीनगर के लाल चौक पर बैरिकेड हटाए गए, जम्मू-कश्मीर में जन-जीवन सामान्य होने की तरफ
लाइव हिन्दुस्तान टीम,श्रीनगरWed, 21 Aug 2019 06:08 AM
ऐप पर पढ़ें

जम्मू-कश्मीर में मंगलवार को अधिकारियों ने पाबंदियों में और ढील दी जिसके बाद जनजीवन धीरे-धीरे सामान्य होता जा रहा है। जम्मू-कश्मीर के कुल 197 थानों में से 136 थानों में पाबंदियों में ढील दी गई। राज्य सरकार के प्रवक्ता रोहित कंसल ने कहा कि कश्मीर घाटी में 111 थाना क्षेत्रों में से 50 में पाबंदियां कमतर की गईं। श्रीनगर के लाल चौक के घंटा घर इलाके में 15 दिनों बाद बैरीकेड हटाए गए जिससे यातायात सामान्य तौर पर शुरू हुआ और लोगों की आवाजाही शुरू हुई।

उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर के स्कूलों और सरकारी दफ्तरों में उपस्थिति बढ़ गई है। उन्होंने बताया कि मंगलवार को लैंडलाइन फोनों ने काम करना शुरू कर दिया। जम्मू-कश्मीर में 99 हजार लैंडलाइन फोन में से 73 हजार से अधिक ने काम करना शुरू कर दिया है। मोबाइल सेवाएं और इंटरनेट 16वें दिन भी काम नहीं कर रहे हैं जबकि कई इलाकों में लैंडलाइन फोन सेवाएं अब भी प्रभावित हैं।

अधिकारियों ने बताया कि सिविल लाइंस इलाके के कुछ हिस्सों में यातायात बढ़ गया है लेकिन श्रीनगर के बाहरी इलाकों और कश्मीर घाटी के कई हिस्से में यातायात पर पाबंदी है। उन्होंने बताया कि कई हिस्से में पाबंदियां हटा ली गई हैं लेकिन सुरक्षा बलों की तैनाती जारी है ताकि कानून-व्यवस्था में परेशानी नहीं आए।

श्रीनगर के लाल चौक पर बैरिकेड हटाये गये
श्रीनगर शहर के व्यावसायिक केंद्र लाल चौक पर घंटाघर के आसपास बैरिकेड मंगलवार को 15 दिन बाद हटा लिये गये। इस व्यावसायिक केन्द्र पर लोगों और वाहनों की आवाजाही की अनुमति दी गई। कुछ इलाकों में पाबंदियों में छूट दी गई जबकि कुछ अन्य में जारी रही। अधिकारियों ने बताया कि सोमवार को फिर से खुले अधिकांश प्राथमिक विद्यालयों में कोई छात्र नहीं दिखा लेकिन सरकारी कार्यालयों में कर्मचारियों की उपस्थिति में सुधार हुआ।

उन्होंने बताया कि शहर के सिविल लाइन्स क्षेत्रों के कुछ भागों में वाहनों की आवाजाही बढ़ी लेकिन श्रीनगर के निचले इलाकों और कश्मीर घाटी के कई हिस्सों में आवाजाही कम रही। उन्होंने बताया कि कुछ स्थानों पर पाबंदियों को हटा लिया गया। हालांकि इन स्थानों पर कानून एवं व्यवस्था की स्थिति बनाये रखने के लिए सुरक्षा बलों की तैनाती जारी है।

घाटी में बाजार बंद रहे जबकि सार्वजनिक परिवहन सड़कों से नदारद रहे। मोबाइल और इंटरनेट सेवाएं लगातार 16वें दिन बाधित रही जबकि ज्यादातर क्षेत्रों में लैंडलाइन टेलीफोन सेवाएं भी प्रभावित रही। अधिकारियों ने बताया कि गत पांच अगस्त को जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को हटाये जाने के बाद से स्थिति कुल मिलाकर शांतिपूर्ण बनी हुई है। घाटी के कुछ हिस्सों में युवाओं के समूहों और सुरक्षा बलों के बीच झड़प हुई है। अधिकारियों का कहना है कि कुछ लोगों के घायल होने की सूचना है लेकिन स्थिति शांतिपूर्ण बनी हुई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें