DA Image
21 अक्तूबर, 2020|5:47|IST

अगली स्टोरी

चुनावों के बीच खर्च की सीमा बढ़ी, जानें किस राज्य में क्या है लिमिट

bihar election 2020  bihar assembly elections  election commission  fake news  social media

देश में लोकसभा और विधानसभा चुनावों में उम्मीदवारों के व्यय की सीमा बढ़ा दी गई है। बड़े राज्यों में अब उम्मीदवार लोकसभा चुनाव में अधिकतम 77 लाख रुपये खर्च कर सकेंगे जबकि छोटे राज्यों में यह सीमा 59.40 लाख रुपये तक तय की गई है। बड़े राज्यों में विधानसभा चुनाव में उम्मीदवारों के खर्च की सीमा पहले 28 लाख रुपये थी, अब इसे बढ़ाकर 28.8 लाख रुपये कर दी गई है। बिहार चुनाव में नई सीमा लागू होगी, जिससे उम्मीदवारों को बड़ी राहत मिली है।

महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, दिल्ली, कर्नाटक, बिहार, गुजरात, हरियाणा, उत्तराखंड, झारखंड आदि राज्यों में लोकसभा चुनाव में 77 लाख रुपये तक व्यय की सीमा हो गई है।

सरकार के मुताबिक, चुनाव खर्च की सीमा में यह बदलाव मतदाताओं की संख्या् में बढ़ोतरी, मतदान केंद्रों की संख्याल में वृद्धि के साथ-साथ मुद्रास्फी‍ति की दर बढ़ने के कारण की गई है।

कुछ क्षेत्रों को छोड़कर राज्य विधानसभा चुनाव में उम्मीददवार 30.80 लाख रुपये तक का खर्च कर सकेंगे। अरुणाचल प्रदेश, गोवा, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, सिक्कियम, त्रिपुरा और पुडुचेरी में यह सीमा 22 लाख रुपये निर्धारित की गई है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Spending limit increased between elections know what is the limit in which state