Special Status to Andhra Pradesh a Commitment From Rahul Gandhi - राहुल गांधी ने किया वादा, कांग्रेस सत्ता में आई तो आंध्र प्रदेश को देंगे विशेष राज्य का दर्जा DA Image
10 दिसंबर, 2019|10:47|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

राहुल गांधी ने किया वादा, कांग्रेस सत्ता में आई तो आंध्र प्रदेश को देंगे विशेष राज्य का दर्जा

 rahul gandhi

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने रविवार को आंध्र प्रदेश में एक रैली को संबोधित करते हुए केन्द्र की बीजेपी सरकार पर कई हमले किए। राहुल गांधी ने कहा कि दलितों व अल्पसंख्यकों पर देश भर में हमले हो रहे हैं व उन्हें डराया-धमकाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि लोगों की हत्याएं व महिलाओं से दुष्कर्म हो रहा है। डर का माहौल है। यह बीजेपी की राजनीति है। भारत का बंटवारा करो व भारत से चोरी करो।

कांग्रेस अध्यक्ष ने वादा किया अगर आंध्र प्रदेश में सत्ता हासिल हुई तो कांग्रेस दो दिनों में कृषि ऋण माफ कर देगी, जैसा कि हाल ही में कांग्रेस ने छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश व राजस्थान में सत्ता में आने पर किया। उन्होंने कहा कि अगर कांग्रेस केंद्र में सत्ता में आई तो आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने का काम कांग्रेस के सबसे पहले किए जाने वाले कार्यों की सूची में शामिल होगा।

वायनाड सीट से राहुल की उम्मीदवारी पर क्या बोले लेफ्ट के नेता, पढें

राहुल गांधी ने प्रत्यक्ष तौर पर तेलुगू देशम पार्टी (पार्टी) पर हमला नहीं किया। कांग्रेस पार्टी अगले महीने होने वाले विधानसभा व लोकसभा चुनावों में अकेले ही चुनाव लड़ रही है। उन्होंने कहा कि आंध्र प्रदेश की पार्टियां बीजेपी सरकार पर राज्य को विशेष दर्जा देने के लिए आक्रमक नहीं रही। उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) सरकारों ने 14 करोड़ से ज्यादा लोगों को गरीबी से बाहर निकालने का कार्य किया और मनरेगा जैसी योजनाओं से लाखों लोगों को रोजगार दिया।

उन्होंने कहा, “हमने देश को खाद्य सुरक्षा का अधिकार दिया, स्कूलों में हमारे बच्चों को खाना दिया, हमने किसानों, जनजातियों व दलितों की जमीनों की रक्षा के लिए नए कानून बनाए।” उन्होंने कहा कि 2014 में सत्ता में आने के बाद मोदी ने सभी चीजों को खत्म कर दिया।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, “वह इतने ही पर नहीं रुके। उन्होंने नोटबंदी की, जिससे छोटे व मध्यम व्यापारियों, गरीबों व किसानों की मुश्किलें बढ़ी। इसके बाद वह जीएसटी लाए, जिससे छोटे व मध्यम दुकानदारों के लिए जटिलताएं पैदा हुईं।” उन्होंने कहा कि कांग्रेस गरीबी के खिलाफ लड़ाई की घोषणा करती है।

यूपी की जनसभा में बोले अमित शाह, हिन्दू कभी आतंकवादी हो सकता है क्या?

कांग्रेस के घोषणा पत्र में न्यूनतम आय योजना (न्याय) का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, “कांग्रेस गरीबी के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक करेगी। हम भारत के लोगों को 'न्याय' देंगे। यह गरीबी के खिलाफ हमारा गैर-हिंसक हथियार है।” उन्होंने कहा कि 12,000 से कम की मासिक कमाई वाले 20 फीसदी सबसे गरीब लोगों की जाएगी और हर साल उनके बैंक खातों में 72,000 रुपये दिए जाएंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Special Status to Andhra Pradesh a Commitment From Rahul Gandhi