ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देश29 जुलाई से सुप्रीम कोर्ट में विशेष लोक अदालत, जानें किन मामलों की होगी सुनवाई

29 जुलाई से सुप्रीम कोर्ट में विशेष लोक अदालत, जानें किन मामलों की होगी सुनवाई

Supreme Court: इसमें करीब 11 हजार से अधिक मामले को सूचीबद्ध किया जाएगा। सुप्रीम कोर्ट प्रशासन ने कहा है कि संविधान के लागू होने के साथ ही 26 जनवरी, 1950 को उच्चतम न्यायालय की स्थापना हुई थी।

29 जुलाई से सुप्रीम कोर्ट में विशेष लोक अदालत, जानें किन मामलों की होगी सुनवाई
Himanshu Jhaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली।Wed, 19 Jun 2024 01:52 PM
ऐप पर पढ़ें

सुप्रीम कोर्ट में 29 जुलाई से तीन अगस्त तक विशेष लोक अदालत का आयोजन होगा। इसमें लोगों को वर्षों से लंबित अपने वैवाहिक, संपत्ति विवाद, मोटर दुर्घटना दावा, भूमि अधिग्रहण, मुआवजा, सेवा और श्रम से संबंधित मामलों को आपसी सुलह के जरिए निपटारा करने का मौका मिलेगा।

सुप्रीम कोर्ट प्रशासन ने मंगलवार को इसकी जानकारी देते हुए कहा है कि उच्चतम न्यायालय के स्थापना के 75वें वर्ष में इस लोक अदालत का आयोजन किया जा रहा है। इसमें करीब 11 हजार से अधिक मामले को सूचीबद्ध किया जाएगा। सुप्रीम कोर्ट प्रशासन ने कहा है कि संविधान के लागू होने के साथ ही 26 जनवरी, 1950 को उच्चतम न्यायालय की स्थापना हुई थी।

लोक अदालतें देश में न्याय प्रणाली का अभिन्न हिस्सा हैं, जो सौहार्दपूर्ण समाधान की प्रक्रिया तेज करके वैकल्पिक तरीके से विवाद निपटारा करती हैं। आगामी लोक अदालत का आयोजन समाज के सभी वर्गों के लिए सुलभ और कुशल न्याय प्रदान करने की प्रतिबद्धता के अनुरूप है।

सुलह के लिए शामिल होंगे मामले
सुप्रीम कोर्ट द्वारा जारी एक अन्य नोटिस में कहा गया है कि 31 मई, 2024 को प्रकाशित विशेष लोक अदालत में लिए जाने वाले 6,773 मामलों की पहली सूची के अतिरिक्त 4,537 मामलों को भी सुलह के लिए भी लिया जाएगा। इन मामलों के अलावा एडवोकेट-ऑन-रिकॉर्ड, वादी और सभी हितधारक, जो विशेष लोक अदालत के माध्यम से अपने मामलों का निपटारा करवाना चाहते हैं, वे या तो शीर्ष कोर्ट के विशेष लोक अदालत सेल से special.lokadalat@sci.nic.in पर संपर्क कर सकते हैं या अपने निकटतम राज्य/जिला/तालुका कानूनी सेवा प्राधिकरण से संपर्क कर सकते हैं।

Advertisement