ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ देशकोरियाई लड़की से छेड़छाड़ पर आया भारत सरकार का रिएक्शन, एक्शन में CM शिंदे

कोरियाई लड़की से छेड़छाड़ पर आया भारत सरकार का रिएक्शन, एक्शन में CM शिंदे

प्रवक्ता ने आगे कहा कि अगर यह वाणिज्य दूतावास का मुद्दा बनता है तो विदेश मंत्रालय इसमें शामिल होगा। उन्होंने कहा, "अगर इस पर कोई और अपडेट आता है, तो हम आपके साथ साझा करेंगे।"

कोरियाई लड़की से छेड़छाड़ पर आया भारत सरकार का रिएक्शन, एक्शन में CM शिंदे
Amit Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 01 Dec 2022 10:36 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

मुंबई की सड़कों पर छेड़छाड़ की शिकार दक्षिण कोरियाई ट्विच स्ट्रीमर, ह्योजिओंग पार्क (Hyojeong Park) को लेकर भारत के विदेश मंत्रालय ने भी प्रतिक्रिया दी है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान कहा कि दक्षिण कोरियाई महिला ह्योजिओंग पार्क को स्थानीय अधिकारियों से सभी प्रकार की सुरक्षा दी जाएगी। हालांकि उन्होंने इस मामले पर ज्यादा टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि उन्हें इस बात की ज्यादा जानकारी नहीं है।

अरिंदम बागची ने कहा कि उन्हें यह जानकारी भी नहीं है कि दक्षिण कोरियाई दूतावास ने पार्क के उत्पीड़न से संबंधित मंत्रालय से संपर्क किया था या नहीं। मुंबई पुलिस ने दक्षिण कोरिया की महिला के यौन उत्पीड़न के मामले में गुरुवार को दो युवकों को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस सूत्रों के मुताबिक गिरफ्तार आरोपियों की पहचान मोबीन चंद मोहम्मद शेख और नकीब सदरीलम अंसारी के रूप में की गई है। महिला उस समय छेड़खानी की शिकार हुई जब वह ट्विच टीवी (Twitch.tv) पर लाइव स्ट्रीम कर रही थी। बता दें कि यूट्यूब की तरह की यूजर्स ट्विच प्लेटफॉर्म पर भी लाइव वीडियो स्ट्रीम करते हैं। ट्विच एक अमेरिकी वीडियो लाइव स्ट्रीमिंग सर्विस है जो वीडियो गेम की लाइव स्ट्रीमिंग पर फोकस्ड है।   

इस मामले पर जब विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता से पूछा गया तो उन्होंने कहा, "मुझे इस पर टिप्पणी करने में थोड़ा संकोच है। क्योंकि मुझे इस बात की जानकारी नहीं है। मुझे जानकारी नहीं है कि कोरियाई दूतावास ने हमसे संपर्क किया है या नहीं। अभी भी इस मुद्दे पर ज्यादा जानकारी की प्रतीक्षा है। मुझे यकीन है कि स्थानीय अधिकारियों द्वारा उन्हें (कोरियाई महिला को) सभी ध्यान और सुरक्षा दी जाएगी जो उन्हें चाहिए।" 

प्रवक्ता ने आगे कहा कि अगर यह वाणिज्य दूतावास का मुद्दा बनता है तो विदेश मंत्रालय इसमें शामिल होगा। उन्होंने कहा, "अगर इस पर कोई और अपडेट आता है, तो हम आपके साथ साझा करेंगे।" इस बीच, दक्षिण कोरियाई दूतावास ने भारत में अपने नागरिकों से सुरक्षा के मुद्दे को देखते हुए रात में बाहर नहीं निकलने का आग्रह किया।

हालांकि, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने आश्वासन दिया कि आरोपियों के खिलाफ "कड़ी कार्रवाई" की जाएगी। उन्होंने कहा, "मुंबई में महिलाएं रात में अकेले घूमती हैं क्योंकि वे जानती हैं कि वे सुरक्षित हैं। आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।" दक्षिण कोरियाई युवती कथित तौर पर मुंबई की एक सड़क पर छेड़छाड़ का शिकार हुई थीं। वह उस समय लाइव स्ट्रीमिंग कर रही थीं। घटना का वीडियो उस समय वायरल हो गया जब आदित्य नाम के एक यूजर ने इसे ट्विटर पर शेयर किया।

Mhyochi नाम से अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट करते हुए पार्क ने कहा, "भारत में यह मेरा पहला मौका था। मुझे उम्मीद है कि जो मेरे साथ हुआ, वह किसी और के साथ नहीं होगा।" मुंबई पुलिस ने मोबीन चंद मोहम्मद शेख और मोहम्मद नकीब सदरियालम अंसारी नाम के दो लोगों को गिरफ्तार किया है और भारतीय दंड संहिता की धारा 354 के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई। उन्हें एक दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया।