ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देश'गुप्ता बंधुओं' की गिरफ्तारी से हरकत में दक्षिण अफ्रीका, भारत सरकार से संपर्क करने की तैयारी

'गुप्ता बंधुओं' की गिरफ्तारी से हरकत में दक्षिण अफ्रीका, भारत सरकार से संपर्क करने की तैयारी

इस बारे में अभी अनिश्चितता की स्थिति है कि क्या यह वही अजय गुप्ता है जो अपने भाइयों अतुल और राजेश के साथ दक्षिण अफ्रीका भाग गया था और जो दक्षिण अफ्रीका की वांछित सूची में तीसरा व्यक्ति भी है।

'गुप्ता बंधुओं' की गिरफ्तारी से हरकत में दक्षिण अफ्रीका, भारत सरकार से संपर्क करने की तैयारी
gupta brothers
Niteesh Kumarभाषा,नई दिल्लीMon, 27 May 2024 11:52 PM
ऐप पर पढ़ें

दक्षिण अफ्रीका भारतीय मूल के कारोबारी गुप्ता परिवार के 2 भाइयों की गिरफ्तारी संबंधी खबर के मद्देनजर भारत सरकार के साथ संपर्क करेगा। गुप्ता बंधुओं में से एक सरकारी स्वामित्व वाले उद्यमों से अरबों रुपये की लूट में कथित भूमिका के लिए यहां वांटेड है। भारतीय मूल के परिवार के अतुल, अजय और राजेश गुप्ता पर पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा के साथ अपने करीबी संबंधों के जरिए दक्षिण अफ्रीका में अरबों रेंड की हेराफेरी करने का आरोप है। जुमा के 2018 में राष्ट्रपति पद से हटने के बाद ये तीनों और उनके परिवार दुबई भाग गए थे।

संयुक्त अरब अमीरात ने 2023 में राजेश और अतुल के प्रत्यर्पण के अनुरोध को अस्वीकार कर दिया था, जिसके बाद दक्षिण अफ्रीका ने उन्हें भगोड़ा घोषित कर दिया था। दोनों भाइयों ने आईटी, मीडिया और खनन क्षेत्र में एक विशाल साम्राज्य खड़ा किया था। दक्षिण अफ्रीका में गुप्ता बंधुओं की संपत्तियों को जब्त कर लिया गया है। भारतीय मीडिया ने खबर दी कि एक बिल्डर को आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोप में अनिल और अजय गुप्ता को शनिवार को उत्तराखंड से गिरफ्तार किया गया है। बिल्डर ने अपने बहुमंजिला अपार्टमेंट भवन की छत से कूदने से पहले अपने सुसाइड नोट में गुप्ता बंधुओं का नाम लिया था।

गुप्ता ब्रदर्स को लेकर अनिश्चितता की स्थिति 
इस बारे में अनिश्चितता की स्थिति है कि क्या यह वही अजय गुप्ता है जो अपने भाइयों अतुल और राजेश के साथ दक्षिण अफ्रीका भाग गया था और जो दक्षिण अफ्रीका की वांछित सूची में तीसरा व्यक्ति भी है। न्याय विभाग के प्रवक्ता क्रिसपिन फिरी ने कहा, ‘न्याय और सुधार सेवा विभाग ने भारत में दो गुप्ता बंधुओं, अजय और अनिल की गिरफ्तारी की खबरों पर गौर किया है। हमारा गिरफ्तारी वारंट राजेश और अतुल गुप्ता के लिए था। फिर भी सत्यापन के लिए भारत में उच्चायुक्त के माध्यम से औपचारिक प्रक्रियाएं जारी हैं।’ 

अधिकारियों ने कहा कि खबर में दोनों की पहचान भाइयों के रूप में की गई है। जो अपने परिवारों के साथ दक्षिण अफ्रीका से गए थे, उनके नाम अजय, अतुल और राजेश हैं। उन्होंने कहा कि ऐसा माना जाता है कि अनिल उनका जीजा है, जिसने उनकी बहन अचला से शादी की है। इस बीच, दक्षिण अफ्रीका में अगले सप्ताह होने वाले आम चुनाव से पहले जोहानिसबर्ग में अफ्रीकी राष्ट्रीय कांग्रेस की रैली में न्याय मंत्री रोनाल्ड लामोला ने बड़ा बहान दिया। उन्होंने पुष्टि की कि सरकार को गुप्ता परिवार के सदस्यों को भारत में गिरफ्तार किए जाने की जानकारी है। उन्होंने कहा कि इस बात को लेकर अनिश्चितता की स्थिति है कि क्या उनमें से कोई वह सदस्य है, जिसके लिए दक्षिण अफ्रीका ने गिरफ्तारी वारंट जारी किया था।