DA Image
12 सितम्बर, 2020|6:12|IST

अगली स्टोरी

GST मुआवजे के मुद्दे पर सरकार को घेरने की तैयारी, कांग्रेस शासित मुख्यमंत्रियों के साथ आज बैठक करेंगी सोनिया गांधी

congress president sonia gandhi  file pic

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी आज कांग्रेस शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों और पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, झारखंड के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगी। इस बैठक में जीएसटी मुआवजे को लेकर सरकार को घेरने और जीएसटी परिषद की बैठक में सामूहिक रुख अख्तियार करने को लेकर रणनीति बनेगी।

सूत्रों का कहना है कि सोनिया पार्टी शासित चार राज्यों के मुख्यमंत्रियों और ममता बनर्जी, उद्धव ठाकरे एवं हेमंत सोरेन के साथ डिजिटल बैठक कर जीएसटी परिषद की बैठक में जीएसटी से जुड़े मुआवजे के लिए केंद्र सरकार पर बाव बनाने के मकसद से साझा रणनीति बनाएंगी।

जीएसटी परिषद की बैठक 27 अगस्त को होगी। इससे पहले कांग्रेस प्रवक्ता राजीव गौड़ा ने संवाददाताओं से कहा कि जीएसटी लागू होने से राज्यों को हुए राजस्व नुकसान की भरपाई के लिए मुआवजे का पूरा एवं समय से भुगतान करना चाहिए।

उल्लेखनीय है कि जीएसटी कानून के तहत राज्यों को जीएसटी लागू होने के बाद के 5 साल तक किसी भी कर नुकसान की भरपाई केंद्र सरकार को करनी है। राजस्व में इस कमी की गणना यह कल्पना करके की जाती है कि राज्य के राजस्व में सालाना 14 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी, जिसके लिए आधार वर्ष 2015-16 रखा गया है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Sonia Gandhi reaches out to Bengal Maha Jharkhand CMs for collective stand on better compensation to states Tomorrow