DA Image
10 जुलाई, 2020|10:05|IST

अगली स्टोरी

चीन को सबक सिखाने के लिए 3 इडियट्स के सोनम वांगचुक ने दिया 'बुलेट नहीं वॉलेट' का मंत्र

sonam wangchuk

लद्दाख में भारत-चीन सैनिकों में तनातनी के बीच सोनम वांगचुक ने चीन को सबक सिखाने के लिए 'बुलेट नहीं वॉलेट' का मंत्र दिया है। उन्होंने चीन के सभी सामान का बहिष्कार करने की अपील की है। आमिर खान की सुपरहिट फिल्म 3 इडियट्स का मुख्य किरदार फुंसुख वांगड़ू रोमन मैग्सेसे अवॉर्ड विजेता वांगचुक पर ही आधारित था। 

लद्दाख में वास्तविक सीमा रेखा पर चीन के भारत को आंख दिखाने की खबरों के बीच वांगचुक ने करीब नौ मिनट का वीडियो संदेश जारी किया, जो इंटरनेट पर सुर्खियां बंटोर रहा है। इसमें वह सिंधु नदी के सामने खुले आसमान तले बैठे नजर आए।

इंजीनियर से शिक्षा सुधारक बने वांगचुक ने कहा कि चीन के खिलाफ युद्ध भारतीय सेना के अलावा लोगों द्वारा चाइनीज कंपनियों के बॉयकॉट से भी जीता जा सकता है। एक वीडियो के साथ ट्वीट करते हुए वांगचुक ने लिखा कि अपने वॉलेट की पावर का इस्तेमाल करिए। उन्होंने कहा कि चीन में बने सामानों के साथ एक सप्ताह में सॉफ्टवेयर और एक साल में चीनी हार्डवेयर का बहिष्कार करें।

वीडियो में उन्होंने भारतवासियों से चीनी उत्पादों के बहिष्कार एवं चीन के मोबाइल एप अनइंस्टॉल करने की अपील की। वीडियो यूट्यूब पर डाला और इसे ‘चीन को जवाब सेना देगी बुलेट से, नागरिक देंगे वॉलेट से’ शीर्षक दिया। उन्होंने समझाया कि कैसे आम नागरिक इस स्थिति में देश की मदद कर सकते हैं। बता दें फिल्म ‘3 इडियट्स’ में आमिर खान द्वारा निभाया गया फुन्सुख वांगडू नामक किरदार वांगचुक से ही प्रेरित था।

चीन की हालत पतली हो जाएगी:
‘एक सप्ताह में चीनी सॉफ्टवेयर’ और ‘एक साल में चीनी हार्डवेयर’ त्याग देने के संदेश के साथ उन्होंने जोर देते हुए कहा कि अगर भारत में रहने वाले और विदेशों में रहने वाले भारतीय मेड इन चाइना के बहिष्कार का फैसला कर लें तो चीन की अर्थव्यवस्था की हालत पतली हो जाएगी एवं इससे वह तिलमिला जाएगा और शायद उसकी सरकार भी गिर जाए। 

इसके पीछे साजिश :
वांगचुक का कहना है कि चीन जानबूझकर सीमा पर तनावपूर्ण हालात पैदा कर रहा है, जिससे उसकी घरेलू उथल-पुथल से लोगों का ध्यान हट जाए।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Sonam Wangchuk Boycott Chinese Product Video Aamir Khan Three Idiot real life Ladakh activist appeals uninstall China apps mobile electronic goods