ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशसोलर पावर से बिजली बिल जीरो से बुलेट ट्रेन तक, PM मोदी ने बताया तीसरी सरकार में क्या-क्या होगा

सोलर पावर से बिजली बिल जीरो से बुलेट ट्रेन तक, PM मोदी ने बताया तीसरी सरकार में क्या-क्या होगा

पीएम मोदी ने कहा कि मध्यम वर्ग के लाखों बच्चे आज विदेशों में पढ़ने चले जाते हैं, मैं वह स्थिति लाना चाहता हूं कि बच्चों के लाखों रुपये बच जाएं।''

सोलर पावर से बिजली बिल जीरो से बुलेट ट्रेन तक, PM मोदी ने बताया तीसरी सरकार में क्या-क्या होगा
Madan Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 07 Feb 2024 05:48 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा के बाद राज्यसभा में बुधवार को भाषण दिया। इस दौरान, उन्होंने कांग्रेस पर जमकर हमला बोला तो आने वाले पांच सालों में देश में क्या-क्या विकास होगा, इस पर भी अपनी बात रखी। उन्होंने दावा किया कि तीसरे कार्यकाल में सोलर पावर से बिजली बिल जीरो होगा, जबकि देश बुलेट ट्रेन को भी पहली बार देखेगा। पीएम मोदी ने राज्यसभा में कहा, ''मोदी 3.0 में विकसित भारत की नींव को मजबूत करने के लिए पूरी शक्ति लगा देंगे। अगले पांच सालों में डॉक्टरों की संख्या पहले की तुलना में अनेक गुना बढ़ेगी। मेडिकल कॉलेजों की संख्या बढ़ेगी। इस देश में इलाज बहुत सस्ता और सुलभ हो जाएगा। पांच सालों में हर गरीब के घर में जल से नल का कनेक्शन होगा।'' 

एक कमांडो यहां नहीं है, LIC पर कैसे-कैसे बयान देते थे; राहुल गांधी पर पीएम मोदी का तीखा वार

राज्यसभा में पीएम मोदी ने आगे कहा, ''आने वाले पांच सालों में उन गरीब को पीएम आवास जो देने हैं, एक भी वंचित नहीं रहे, इसका ख्याल रखा जाएगा। पांच सालों में सोलर पावर से बिजली बिल जीरो होगा। देश के करोड़ों नागरिकों का बिजली बिल जीरो होगा और अगर ठीक से करेंगे तो अपने घर पर बिजली बनाकर बेच सकेंगे। यह अगले पांच सालों का कार्यक्रम है।'' पीएम मोदी ने आगे कहा कि अगले पांच सालों में पाइप से गैस का कनेक्शन का पूरे देश में नेटवर्क बनाने का प्रयास किया जाएगा। युवा शक्ति का दम पूरी दुनिया देखेगी। युवा स्टार्टअप की संख्या लाखों में होने वाली है। टियर-2 और टियर-3 सिटीज नए-नए स्टार्टअप की पहचान से उभरने वाला है। 

मैंने आपके लिए प्रार्थना की है, 40 सीट तो पार हो जाओ; कांग्रेस पर PM मोदी का तंज

उन्होंने कहा कि मध्यम वर्ग के लाखों बच्चे आज विदेशों में पढ़ने चले जाते हैं, मैं वह स्थिति लाना चाहता हूं कि बच्चों के लाखों रुपये बच जाएं। सबसे बेहतरीन यूनिवर्सिटी देश में हो और लोगों का पैसा बचेगा। कोई भी इंटरनेशनल खेल का कॉम्पिटिशन ऐसा नहीं होगा जहां भारत का झंडा नहीं होगा। पांच सालों में गरीब और मिडिल क्लास को शानदार यात्राओं की सुविधाएं मिलने वाली हैं। पांच सालों में देश बुलेट ट्रेन भी देखेगा और वंदे भारत ट्रेनों का विस्तार भी होगा। अगले पांच सालों में आत्मनिर्भर भारत का अभियान ऊंचाई पर होगा। इसके अलावा, मेड इन इंडिया, सेमीकंडक्टर आदि को लेकर दुनिया में हमारी गूंज होगी। 

पीएम मोदी ने आगे कहा कि आज देश लाखों-करोड़ों का तेल इम्पोर्ट करता है। हम आने वाले समय में हम ज्यादा से ज्यादा आत्मनिर्भर बनने की दिशा में काम करेंगे और ऊर्जा जरूरतों पर डिपेंडेंसी को कम करने में सफल होंगे। इसके अलावा, ग्रीन हाइड्रोजन अभियान को लेकर दुनिया के बाजार को लालायित करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। हमारा ग्रीन हाइड्रोजन ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने का सामर्थ्य रहेगा। इथेनॉल की दुनिया में हम आगे बढ़ रहे हैं। 20फीसदी का टारगेट प्राप्त करके हमारे लोगों को ट्रांसपोर्टेशन सस्ता मिले इसकी व्यवस्था होगी। 20 फीसदी इथेनॉल की जब भी बात करता हूं तो उसका सीधा फायदा देश के किसानों को होगा। देश के किसानों पर हमें पूरा भरोसा है। इडेबिल ऑयल में हमारा देश आत्मनिर्भर हो जाएगा और जो पैसा बचेगा वह हमारे देश के किसानों के जेब में जाएगा। इसके अलावा, नैचुरल फार्मिंग की तरफ भी देश के किसानों को ले जाने में सफलतापूर्वक आगे बढ़ेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें