social activist Anna Hazare said if the government does not fulfill the promises then the Padma Bhushan will return - अन्ना हजारे बोले, सरकार ने वादे पूरे नहीं किए तो लौटा देंगे पद्म भूषण DA Image
14 नबम्बर, 2019|3:08|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अन्ना हजारे बोले, सरकार ने वादे पूरे नहीं किए तो लौटा देंगे पद्म भूषण

Social activist Anna Hazare said he will launch a hunger strike from Wednesday over the “non-fulfill

बीते पांच दिन से अनशन कर रहे सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने रविवार को आगाह किया कि अगर नरेंद्र मोदी सरकार ने अपने वादे पूरे नहीं किए तो वह अपना पद्म भूषण लौटा देंगे।
इससे पहले दिन में भाजपा की सहयोगी शिवसेना हजारे के समर्थन में आगे आई और उनसे आग्रह किया कि वह समाजवादी कार्यकर्ता जयप्रकाश नारायण की तरह भ्रष्टाचार के खिलाफ आंदोलन का नेतृत्व करें। हजारे ने केंद्र में लोकपाल और महाराष्ट्र में लोकायुक्त की तत्काल नियुक्ति और किसानों के मुद्दों के समाधान के लिए बुधवार को अहमदनगर जिले में स्थित अपने पैतृक गांव रालेगण सिद्धि में अनशन शुरू किया था। उन्होंने कहा, मोदी सरकार ने लोगों के विश्वास को तोड़ा है। 81 वर्षीय कार्यकर्ता को 1992 में तीसरा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान दिया गया था। हजारे केंद्र में भ्रष्टाचार रोधी निकाय लोकपाल और राज्य में लोकायुक्तों की नियुक्ति के अलावा किसानों की परेशानियों को हल करने के लिए स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करने और चुनाव सुधार की मांग कर रहे हैं।

अन्ना हजारे का अनशन पांचवें दिन भी जारी, साढ़े तीन किलो वजन घटा

किसानों एवं युवाओं ने राजमार्ग जाम किया
सामाजिक कार्यकर्ता की मांगों के समर्थन में किसानों एवं युवाओं ने रविवार सुबह यहां से करीब 38 किलोमीटर दूर पारनेर तहसील के सुपा गांव में अहमदनगर-पुणे राज्य राजमार्ग को अवरुद्ध कर दिया। इससे वहां भारी जाम लग गया। सुपा थाने के निरीक्षक राजेंद्र भोंसले ने कहा कि पुलिस ने आंदोलनकारियों को शांत करने की कोशिश की और उनसे अवरोध खत्म करने को कहा, क्योंकि सड़क पर दोनों ओर छह किलोमीटर लंबा यातायात जाम लग गया था।

110 आंदोलनकारियों को हिरासत में लिया
भोंसले ने कहा कि पुलिस ने सड़क पर से अवरोध खत्म करने के लिए दोपहर को करीब 110 आंदोलनकारियों को हिरासत में ले लिया। हालांकि बाद में उन्हें छोड़ दिया गया।

हजारे का 3.8 किलो वजन घटा
हजारे की रविवार सुबह स्वास्थ्य जांच करने वाले डॉ. धनजंय पोटे ने कहा कि भ्रष्टाचार विरोधी कार्यकर्ता का बीते पांच दिन में 3.8 किलोग्राम वजन कम हो गया है, जबकि उनका रक्तचाप, रक्त में शकरा की मात्रा (ब्लड शुगर) मूत्र में क्रिएटिनिन की मात्रा बढ़ गई है।

अनशन पर बैठे अन्ना का बीपी और ब्लड शुगर बढ़ा, आज हड़ताल का तीसरा दिन

आज किसान कर सकते हैं प्रदर्शन
हजारे के सहयोगियों ने बताया कि जिले के करीब पांच हजार किसान हजारे के आंदोलन के समर्थन में सोमवार को अहमदनगर के कलेक्टर के दफ्तर के बाहर प्रदर्शन कर सकते हैं। कलेक्टर कार्यालय के बाहर प्रदर्शन करने का निर्णय शनिवार रात को रालेगण सिद्धि में हुई ग्राम सभा में लिया गया। पारनेर तहसील की विभिन्न राजनीति पार्टियों के नेता ग्राम सभा में मौजूद थे और उन्होंने हजारे के आंदोलन के प्रति अपना समर्थन व्यक्त किया।

उद्धव ने महाराष्ट्र सरकार से हस्तक्षेप करने को कहा
शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने भाजपा के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र सरकार से हस्तक्षेप करने की अपील करते हुए कहा कि वह सामाजिक कार्यकर्ता की जिंदगी से ना खेले। ठाकरे ने हजारे से अपनी जिदंगी त्यागने के बजाय सड़क पर उतरने को कहा। साथ में उनसे अनुरोध किया कि उन्हें नारायण जैसी भूमिका निभानी चाहिए। शिवसेना नेता ने कहा कि हजारे का हश्र जीडी अग्रवाल की तरह नहीं होना चाहिए जिन्होंने स्वच्छ गंगा के लिए अनशन किया था और उनका निधन हो गया था।

गिरीश महाजन और विखे पाटिल ने हजारे से मुलाकात की 
मुंबई/अहमदनगर। महाराष्ट्र के मंत्री गिरीश महाजन और वरिष्ठ कांग्रेस नेता राधाकृष्ण विखे पाटिल ने रविवार को सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे से मुलाकात की। महाजन दरअसल महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस का पत्र अन्ना हजारे के लिए लेकर आए थे। उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि मुख्यमंत्री ने हजारे से अनशन समाप्त करने के लिए कहा है क्योंकि उनकी ज्यादातार मांगों की पूर्ति केंद्रीय बजट में कर दी गई है और महाराष्ट्र सरकार ने इस पर विचार भी किया है। महाराष्ट्र के जल संसाधन मंत्री और जामनेर के विधायक महाजन ने बताया कि वह सोमवार को दोबारा रालेगण सिद्धी आकर हजारे से बातचीत करेंगे। वहीं कांग्रेस नेता पाटिल ने रविवार को एक बयान जारी करके बताया कि उन्होंने हजारे से मुलाकात की है और खराब स्वास्थ्य को देखते हुए उनसे अनशन समाप्त करने की अपील की। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:social activist Anna Hazare said if the government does not fulfill the promises then the Padma Bhushan will return