ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशशादी में स्मोक वाला पान खाने से 12 साल की बच्ची के पेट में छेद, ऑपरेशन में काटना पड़ा बड़ा हिस्सा

शादी में स्मोक वाला पान खाने से 12 साल की बच्ची के पेट में छेद, ऑपरेशन में काटना पड़ा बड़ा हिस्सा

Smoke Paan side-effect: बेंगलुरु की एक शादी में 12 साल की बच्ची ने लिक्विड नाइट्रोजन वाला स्मोक पान खा लिया। इससे उसके पेट में छेद हो गया। डॉक्टरों को ऑपरेशन में उसके पेट का बड़ा हिस्सा काटना पड़ा।

शादी में स्मोक वाला पान खाने से 12 साल की बच्ची के पेट में छेद, ऑपरेशन में काटना पड़ा बड़ा हिस्सा
Gaurav Kalaलाइव हिन्दुस्तान,बेंगलुरुTue, 21 May 2024 07:28 AM
ऐप पर पढ़ें

Smoke Paan side-effect: शादियों में ट्रेंडी व्यंजन आजकल कोई नई बात नहीं है। एक तरह से लोगों में मान्यता है कि जिस शादी में जितने ज्यादा व्यंजन वो शादी उतनी शानदार। हालांकि कई बार ये स्वादिष्ट और आकर्षक से दिखने वाले व्यंजन हमारी जिंदगी को खतरे में डाल देते हैं। ऐसी ही एक घटना हाल ही में बेंगलुरु में घटी। शादी में 12 साल की बच्ची ने स्मोक वाला पान खाया और उससे उसके पेट में छेद हो गय़ा। मामला इतना बढ़ गया कि लड़की का ऑपरेशन करना पड़ा और सर्जरी के दौरान डॉक्टरों को उसके पेट का बड़ा हिस्सा काटना पड़ा।
 
दिमाग हिला देने वाली इस घटना को लेकर शहर में चर्चा बनी हुई है। बेंगलुरु के एचएसआर लेआउट में शादी के रिसेप्शन के दौरान 12 साल की एक बच्ची ने स्मोक वाला पान खा लिया। इस तरह के पान में लिक्विड नाइट्रोजन का प्रयोग किया जाता है। पान खाने से लड़की के पेट में दर्द शुरू हुआ। कुछ ही देर में लड़की दर्द से कराहने लगी। मामला बिगड़ता देख उसके मां-बाप उसे अस्पताल ले गए। जहां इंट्राऑपरेटिव ओजीडी स्कोपी के जरिए डॉक्टरों को पता लगा कि लिक्विड नाइट्रोजन की अधिक मात्रा से उसके पेट में छेद हो गया है। 

सर्जरी में काटना बड़ा पेट का बड़ा हिस्सा
नारायण मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल के डॉक्टरों का कहना है कि लड़की की बिगड़ती हालत को देख तुरंत सर्जरी करनी पड़ी। फिलहाल लड़की खतरे से बाहर और सर्जरी सफल रही लेकिन, ऑपरेशन में डॉक्टरों ने पाया कि लिक्विड नाइट्रोजन के कारण उसके पेट के अंदर 4*5 सेंटीमीटर का बड़ा छेद हो गया। इस कारण पेट का हिस्सा काटकर अलग करना पड़ा।

बेहद खतरनाक है लिक्विड नाइट्रोजन
 डॉक्टरों के अनुसार, लिक्विड नाइट्रोजन पेट के अंदर जाने से शरीर को काफी नुकसान पहुंचाता है। उन्होंने बताया कि नाइट्रोजन की तरल मात्रा शरीर के अंदर जाकर खतरनाक परिणाम दे सकती है। ऐसी ही एक घटना 2017 में गुरुग्राम में देखने को मिली थी, जब एक शख्स ने लिक्विड नाइट्रोजन वाले कॉकटेल को पी लिया था।  यह शरीर के अंदर के हिस्से के साथ त्वचा को भी नुकसान पहुंचाता है और इससे स्वास्थ्य पर बेहद गंभीर खतरा पैदा हो सकता है। डॉक्टरों ने बताया कि आजकल लिक्विड नाइट्रोजन शादी और अन्य पार्टियों में काफी लोकप्रिय हो रहा है लेकिन, हमे सबसे पहले अपने स्वास्थ्य को तवज्जो देनी चाहिए।