DA Image
22 नवंबर, 2020|7:21|IST

अगली स्टोरी

SITMEX-2020: अंडमान सागर में शुरू हुआ भारत, सिंगापुर और थाईलैंड की नौसेनाओं का अभ्यास

sitmex

भारत, सिंगापुर और थाईलैंड की नौसेनाओं के बीच त्रिपक्षीय समुद्री अभ्यास का दूसरा संस्करण SITMEX-2020 कल अंडमान सागर में शुरू हुआ। COVID-19 प्रतिबंधों के मद्देनजर दो-दिवसीय लंबी कवायद गैर-संपर्क, समुद्र में केवल प्रारूप ’में निर्धारित है।

अभ्यास का प्राथमिक उद्देश्य तीन नौसेनाओं के बीच अंतर को और अधिक मजबूत करना है और बहु-आयामी समुद्री परिचालन के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं और प्रक्रियाओं को साझा करते हुए समझ को बढ़ाना भी है। अभ्यास के इस संस्करण में युद्ध-पर-समुद्री अभ्यास, नौसेना युद्धाभ्यास, सतह और हवाई लक्ष्यों पर हथियारों की गोलीबारी, सीमांसशिप के विकास और समन्वित नेविगेशन ऑपरेशन शामिल होंगे।

भारतीय नौसेना का प्रतिनिधित्व दो स्वदेशी युद्धपोतों - एक एएसडब्ल्यू कार्वेट, आईएनएस कामोर्ता और एक निर्देशित मिसाइल कोरवेट, आईएनएस करमुक द्वारा किया जाता है। इसमें जहाजों की अभिन्न वायु संपत्ति भी शामिल होगी। रिपब्लिक ऑफ सिंगापुर नेवी (RSN) का प्रतिनिधित्व RSS के निडर अधिकारी, एक दुर्जेय वर्ग स्टील्थ फ्रिगेट और एक एंड्यूरेंस क्लास लैंडिंग प्लेटफॉर्म गोदी RSS Endeavour द्वारा किया जाता है। थाइलैंड नेवी का प्रतिनिधित्व एचटीएमएस क्राबुरी द्वारा किया जा रहा है, जो चाओ फ्राया क्लास फ्रिगेट है।

महामारी के कारण चुनौतीपूर्ण समय के बावजूद अभ्यास भारत के सिंगापुर और थाईलैंड के साथ समुद्री क्षेत्र में मजबूत सैन्य सहयोग पर विशेष जोर देने के साथ भारत की लंबे समय से मित्रता का प्रत्यक्ष प्रमाण है। समुद्र में युद्ध के पूरे स्पेक्ट्रम पर फैले जटिल अभ्यासों में उन्नत प्लेटफार्मों की भागीदारी के साथ आने वाले वर्षों में अधिक से अधिक सहयोग देखने के लिए अभ्यास की परिकल्पना की गई है। SITMEX के समापन पर, RSN से भाग लेने वाले जहाज बंगाल की खाड़ी में SIMBEX 20 के भाग के रूप में भारतीय नौसेना के साथ अभ्यास करेंगे। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जून 2018 में शांगरी-ला संवाद में अपने मुख्य भाषण के दौरान भारत, सिंगापुर और थाईलैंड के बीच एक त्रिपक्षीय नौसेना अभ्यास के आयोजन की घोषणा की थी। अभ्यास का पहला संस्करण अंडमान और निकोबार द्वीप समूह से सितंबर 2019 में पोर्ट ब्लेयर में आयोजित बंदरगाह चरण और अंडमान सागर में पांच दिनों में फैले एक समुद्री चरण के साथ आयोजित किया गया था।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:SITMEX 2020 India Singapore and Thailand Navies Started in Andaman Sea