DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एक सर्जिकल या एयर स्ट्राइक पाकिस्तान का व्यवहार बदलने के लिए नाकाफी:  हुड्डा

lt gen  retired  d s  hooda  who oversaw surgical strike  ht file photo

सेना के पूर्व प्रमुख कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल डी एस हुड्डा ने रविवार को कहा कि एक सर्जिकल या एयर स्ट्राइक पाकिस्तान का व्यवहार बदलने के लिए पर्याप्त नहीं है। गौरतलब है कि हुड्डा ने सितंबर 2016 में नियंत्रण रेखा के पार पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में मौजूद आतंकी ठिकानों के खिलाफ भारत के सैन्य अभियान की निगरानी की थी।

''राजनीति से परे: नये सुरक्षा घोषणापत्र पर बहस" शीर्षक पर परिचर्चा के दौरान अपनी रिपोर्ट ''भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति की विशेषताएं बताते हुए सेना के पूर्व जनरल ने कहा, ''एक सर्जिकल स्ट्राइक या एयर स्ट्राइक पाकिस्तान का व्यवहार बदलने के लिए काफी नहीं है। यह चर्चा थिंकटैंक 'ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन ने आयोजित की थी।

लेफ्टिनेंट जनरल हुड्डा, जिन्हें सितंबर 2016 में पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में आतंकवादी शिविरों पर भारत की सर्जिकल स्ट्राइक का नेतृत्व करने का श्रेय दिया जाता है, ने कहा, ''भविष्य में युद्ध लड़ने की प्रकृति को ध्यान में रखते हुए, क्षमताओं का निर्माण करने और तीनों सेवाओं के लिए पर्याप्त बजटीय सहायता सुनिश्चित करने की आवश्यकता है।"

रिपोर्ट को पेश करते हुए हुड्डा ने कहा कि रिपोर्ट में राष्ट्रीय सुरक्षा के पांच स्तंभ हैं। उन्होंने कहा कि इन स्तंभों में भारत को वैश्विक मामलों में अपना ''सही स्थान सुनिश्चित करने, भारत के पड़ोस को सुरक्षित करने, जम्मू और कश्मीर जैसे आंतरिक मुद्दों के शांतिपूर्ण समाधान और जन सुरक्षा को सुनिश्चित करना शामिल है।" हुड्डा ने कहा, ''राष्ट्रीय सुरक्षा का पांचवां और अंतिम स्तंभ अपनी क्षमताओं को मजबूत करना है।"

इसी परिचर्चा में, वरिष्ठ कांग्रेसी नेता पी चिदंबरम ने कहा कि पाकिस्तान का व्यवहार बदलने के लिए भारत को भी पड़ोसी देश के प्रति अपना व्यवहार बदलना चाहिए। पूर्व गृह मंत्री ने कहा कि भारत-पाकिस्तान संबंधों को सामान्य करने के लिए कोई तरीका खोजा जाना चाहिए ताकि सुरक्षा तथा विभिन्न अन्य पहलुओं के संदर्भ में देश की ''सबसे बड़ी बाहरी चुनौती को जवाब दिया जा सके।

उन्होंने कहा, ''हम जो कुछ भी करें, हमें पाकिस्तान का व्यवहार बदलवाना है। यानी हमें भी पाकिस्तान के प्रति अपना व्यवहार बदलना चाहिए। व्यवहार में बदलाव में समय लगेगा लेकिन हमें प्रयास करना चाहिए।" चिदंबरम ने कहा, ''हम मजबूत सेनाएं युद्ध जीतने के लिए नही बल्कि युद्ध टालने के लिए बनाते हैं। अगर यह दिमाग में रखा जाए तो सबकुछ ठीक हो जाएगा।"

Sri Lanka attacks: विस्फोटों में 3 भारतीयों की मौत,सुषमा ने किया ट्वीट

श्रीलंका में अब तक का सबसे भयावह हमला, 8 धमाकों में 215 लोगों की मौत

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:single surgical or air strike not enough to make pakistan change its behaviour says ex lt gen DS hooda