ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ देशसिक्किम सरकार का फैसला, दूसरे राज्यों से आने वाले दूध पर बैन; बताई यह वजह

सिक्किम सरकार का फैसला, दूसरे राज्यों से आने वाले दूध पर बैन; बताई यह वजह

सिक्किम सरकार ने राज्य के बाहर से पैक या डिब्बाबंद दूध के आयात पर अस्थायी तौर से प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। राज्य सरकार ने बाहर से आने वाली दूध की गुणवत्ता पर सवाल उठाया है। नए फैसले के तहत...

सिक्किम सरकार का फैसला, दूसरे राज्यों से आने वाले दूध पर बैन; बताई यह वजह
Nishant Nandanलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 18 Jan 2022 08:31 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/

सिक्किम सरकार ने राज्य के बाहर से पैक या डिब्बाबंद दूध के आयात पर अस्थायी तौर से प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। राज्य सरकार ने बाहर से आने वाली दूध की गुणवत्ता पर सवाल उठाया है। नए फैसले के तहत बुधवार से राज्य में बाहर से आए दूध की खरीद-बिक्री पर प्रतिबंध होगा। इस संबंध में सिक्किम सरकार के पशुपालन और पशु चिकित्सा सेवा विभाग ने नोटिफिकेशन जारी किया है।

सरकार की तरफ से कहा गया है कि राज्य में संसाधित और असंसाधित दूध के विभिन्न रूप बिक्री के लिए लाए जा रहे हैं। कई जांचों और उपभोक्ताओं द्वारा दिये गये फीडबैक के आधार पर पाया गया है कि निजी संस्थानों द्वारा लाए जा रहे यह प्रोडक्ट उच्च गुणवत्ता वाले नहीं थे और जरूरी मापदंडों को पूरा नहीं कर रहे है।
साथ ही इनसे कोरोना संक्रमण फैलने का भी खतरा है।

इसलिए राज्य में दूध के आयात पर फिलहाल प्रतिबंध लगा दिया गया है। यह प्रतिबंध 19 जनवरी से लागू होगा यह फैसला उपभोक्ताओं की सुरक्षा को ध्यान में रखकर लिया गया है। पशुपालन और पशु चिकित्सा सेवा विभाग से जुड़े एक सूत्र ने कहा कि अनियंत्रित बाजार से दूध की सप्लाई कम से कम है और राज्य सरकार द्वारा संचालित सिक्किम मिल्क लोगों की मांग पूरा कर पाने में सक्षम है। बता दें कि राज्य में पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी से दूध की सप्लाई ज्यादा होती है।


 

epaper