DA Image
2 जुलाई, 2020|11:36|IST

अगली स्टोरी

सिक्किम विधानसभा रिजल्ट 2019: SKM को आठ और SDF को तीन सीटों परमिली जीत

sdf  file pic

सिक्किम की विपक्षी पार्टी सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) ने विधानसभा की सात सीटों पर जीत हासिल की है और वह चार सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। वहीं एसडीएफ को तीन सीटों पर जीत मिली है और वह छह पर आगे चल रही है। बृहस्पतिवार को चुनाव अधिकारियों ने यह जानकारी दी। सिक्किम में 32 विधानसभा सीटें हैं।

सिक्किम के मुख्यमंत्री एवं सिक्किम एसडीएफ के प्रमुख पवन चामलिंग पोकलोक कामरंग विधानसभा सीट से विजयी हुए हैं। चामलिंग ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा के खड़क बहादुर राई को 2,899 वोट से परास्त किया। चामलिंग नामची सिंहीथांग से भी चुनाव लड़े हैं और वह 289 वोट से आगे चल रहे हैं।

मौजूदा विधायक और एसकेएम उम्मीदवार सोनम लामा ने संघा विधानसभा सीट से जीत हासिल की है। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) उम्मीदवार शेरिंग लामा को 618 वोटों से हराया। एसकेएम उम्मीदवार लोकनाथ शर्मा को ग्यालशिंग-बरनायक सीट पर जीत हासिल हुई है। एसकेएम उम्मीदवार कर्मा लोडे भूटिया को काबी लुंगचुक विधानसभा सीट से जीत मिली उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी उगेन नेदुप भूटिया को 1,437 मतों से हराया।

खामदोंग सिंगटम विधानसभा क्षेत्र में एसकेएम के उम्मीदवार मणि कुमार शर्मा ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एसडीएफ के उम्मीदवार गर्जमान गुरुंग को 873 मतों से हराया। श्यारी सीट पर एसकेएम के उम्मीदवार कुंगा निमा लेप्चा ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एसडीएफ के उम्मीदवार कर्मा वांग्दी भूटिया को 1,356 मतों से हराया। एसडीएफ के उम्मीदवार गे छिरिंग ढुंगेल ने अपर तादोंग सीट से एसकेएम के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी आनंद लामा को 416 मतों से हराया।

पश्चिम पेंडम सीट से एसकेएम के उम्मीदवार एलबी दास ने एसडीएफ के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी गोपाल बराइली को 898 मतों से हराया। योकसाम ताशिडिंग से एसकेएम उम्मीदवार सांगे लेप्चा ने एसडीएफ के अपने प्रतिद्वंद्वी दिछेन वांग्चुक भूटिया को 79 मतों से हराया। बरफुंग सीट से एसडीएफ उम्मीदवार टासी ठेण्डुप भोटिया ने एसकेएम के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी लोप्जांग भोटिया को 79 मतों से हराया। एसकेएम पांच सीटों पर आगे चल रही है जबकि सत्तारूढ़ पार्टी छह सीटों पर आगे है।

2014 विधान सभा के नतीजे:
2014 में सिक्किम में हुए विधानसभा चुनाव में सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट ने 22 सीटें हासिल की थी और राज्य की सत्ता पर फिर से कब्जा जमाया था। जबकी सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा 10 सीटों पर जीत हासिल करने में कामयाब हुई थी। यहां पर कांग्रेस और बीजेपी दोनों पार्टियों ने अपने उम्मीदवार उतारे थे, मगर एक भी सीट जीतने में ये दोनों पार्टियां कामयाब नहीं हो पाई थी। टीएमसी ने भी सात सीटों पर चुनाव लड़ा था।

विधानसभा चुनाव में वोट फीसदी:
सिक्किम में हुए विधानसभा चुनाव में सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट न सिर्फ ज्यादा सीटें हासिल की थी, बल्कि वोट शेयर में भी अव्वल रही थी। विधानसभा चुनाव में सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट को 55 फीसदी वोट मिले थे। वहीं सिक्किम डेमोक्रेटिक मोर्चा 40 फीसदी वोट शेयर के साथ दूसरे नंबर पर रही थी। बीजेपी को 0.71 फीसदी और कांग्रेस को 0.4 फीसदी वोट मिले थे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Sikkim Assembly Elections 2019 Result live updates here of 32 Assembly seats