ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशसिद्धारमैया ही होंगे कर्नाटक के CM, अकेले लेंगे शपथ, डिप्टी सीएम बनेंगे डीके शिवकुमार: सूत्र

सिद्धारमैया ही होंगे कर्नाटक के CM, अकेले लेंगे शपथ, डिप्टी सीएम बनेंगे डीके शिवकुमार: सूत्र

Karnataka CM Update: कर्नाटक के मुख्यमंत्री के तौर पर हाईकमान ने सिद्धारमैया के नाम पर मुहर लगा दी है। सूत्रों के मुताबिक डीके शिवकुमार को डिप्टी सीएम बनाया जा सकता है और उन्हें राजी किया जा रहा है।

सिद्धारमैया ही होंगे कर्नाटक के CM, अकेले लेंगे शपथ, डिप्टी सीएम बनेंगे डीके शिवकुमार: सूत्र
Surya Prakashलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 17 May 2023 12:20 PM
ऐप पर पढ़ें

कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद पर तीन दिनों तक चली खींचतान के बाद कांग्रेस ने सिद्धारमैया के पक्ष में फैसला लिया है। सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक सिद्धारमैया गुरुवार को ही सीएम पद की शपथ लेंगे। उन्हें फिलहाल अकेले ही शपथ दिलाई जाएगी। इसके बाद उनकी कैबिनेट पर विचार होगा। डिप्टी सीएम भी बनाए जा सकते हैं, जिसकी रेस में स्वाभाविक रूप से डीके शिवकुमार हैं। हालांकि वह पार्टी पर दबाव बनाने के लिए कहते रहे हैं कि यदि उन्हें सरकार की कमान नहीं मिली तो वह सिर्फ एक विधायक रहेंगे।

इस बीच हाईकमान डीके शिवकुमार को मनाने में जुटा है। कहा जा रहा है कि आज शाम तक या फिर कल डीके शिवकुमार को डिप्टी सीएम बनाए जाने पर फैसला हो सकता है। राहुल गांधी फिलहाल डीके शिवकुमार से बात कर रहे हैं और उन्हें राजी किया जा रहा है कि वह डिप्टी सीएम बन जाएं। डीके शिवकुमार को यह भी समझाया गया है कि सिद्धारमैया की उम्र हो गई है और अब आगे वही चेहरा होंगे। इसलिए वह डिप्टी सीएम पद पर राजी हो जाएं और बदले में उन्हें अहम मंत्रालय दे दिए जाएंगे। 

इस तरह कुछ बड़े मंत्रालयों के साथ डीके शिवकुमार डिप्टी सीएम बन सकते हैं। कहा जा रहा है कि कांग्रेस हाईकमान कर्नाटक में राजस्थान जैसे हालात नहीं पैदा होने देना चाहता। वहां 2018 में अशोक गहलोत सीएम बने थे और तब से ही सचिन पायलट से उनकी अनबन है। इसका असर इसी साल होने वाले चुनाव में भी दिख सकता है। यही वजह है कि कांग्रेस कर्नाटक में सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार सभी को साथ लेकर चलना चाहती है। उससे यह संदेश जाएगा कि डीके शिवकुमार की भी अहमियत है और 2024 में भी एकजुटता से चुनाव लड़ने में मदद मिलेगी। डीके शिवकुमार के कुछ समर्थकों को भी मंत्री बनाया जा सकता है ताकि सरकार में बैलेंस बना रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें