siddaramaiah says its dangerous for democracy to stop media coverage of parliament - सदन की कार्यवाही के कवरेज से मीडिया को रोकने का फैसला लोकतंत्र के लिए घातक: सिद्धरमैया DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सदन की कार्यवाही के कवरेज से मीडिया को रोकने का फैसला लोकतंत्र के लिए घातक: सिद्धरमैया

Congress leader and former Karnataka chief minister Siddaramaiah addresses a press conference after

कर्नाटक विधानसभा में विपक्ष के नेता सिद्धरमैया ने सदन की कार्यवाही की कवरेज से प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के कैमरामैन को रोकने के विधानसभाध्यक्ष विश्वेश्वरैया हेगड़े कागेरी के निर्णय पर आपत्ति प्रकट करते हुए कहा कि यह लोकतंत्र के लिए घातक है। पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने कहा कि सदन के भीतर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के कैमरे की मौजूदगी पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है। उन्होंने मुख्यमंत्री से मुद्दे पर विधानसभाध्यक्ष से चर्चा कर समाधान निकालने का अनुरोध किया।

सिद्धरमैया ने कहा, ''आपने (विधानसभाध्यक्ष) इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के कैमरे पर रोक लगा दी है। इलेक्ट्रॉनिक मीडिया सुगमता से आम जन तक पहुंचने का माध्यम है। उन्होंने कहा कि यह ऐसा माध्यम है, जिससे लोग अवगत होते हैं कि सदन के भीतर क्या चल रहा है । उन्होंने कहा कि सदन को किस तरह चलाया जाए यह अध्यक्ष का विशेषाधिकार है लेकिन विधायिका की तरह मीडिया भी लोकतंत्र का महत्वपूर्ण हिस्सा है।

सिद्धरमैया ने कहा,''पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए मुझे लगता है कि वहां पर कैमरे होने चाहिए । मुख्यमंत्री को इस मुद्दे पर विधानसभाध्यक्ष से बात कर समाधान निकालना चाहिए। उन्होंने कहा कि मीडिया के कामकाज पर किसी भी तरह की 'बंदिश लोकतंत्र के लिए घातक है। हालांकि, कानून और संसदीय मामलों के मंत्री जे सी मधुस्वामी ने कहा कि लोग अब भी कार्यवाही देख सकते हैं, क्योंकि दूरदर्शन निजी टीवी चैनलों को लाइव फीड मुहैया कराता है और यह ''पाबंदी नहीं है जैसा कि आरोप लगाया गया है। मंत्री ने कहा कि इस कदम के लिए अध्यक्ष को दोषी नहीं ठहराया जा सकता ।

मधुस्वामी ने कहा कि अध्यक्षों (स्पीकर) के सम्मेलन में इसका फैसला हुआ था और कई राज्यों में संसद की तर्ज पर इस प्रारूप को अपनाया गया है। पत्रकारों और छायाकारों ने शुक्रवार को यहां प्रदर्शन करते हुए सदन की कार्यवाही के प्रसारण से मीडिया को 'रोकने के विधानसभा अध्यक्ष के फैसले की आलोचना की थी। 


 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:siddaramaiah says its dangerous for democracy to stop media coverage of parliament