ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशनीतीश के पाला बदलते ही आई सिद्धारमैया की भविष्यवाणी, बताया 2024 में कांग्रेस के खाते में आएंगी कितनी सीट

नीतीश के पाला बदलते ही आई सिद्धारमैया की भविष्यवाणी, बताया 2024 में कांग्रेस के खाते में आएंगी कितनी सीट

कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया ने रविवार को कहा कर्नाटक में कांग्रेस आने वाले लोकसभा चुनाव में 15 से 20 सीटें जीतेगी। बता दें कर्नाटक में लोकसभा की कुल 28 सीटें हैं।

नीतीश के पाला बदलते ही आई सिद्धारमैया की भविष्यवाणी, बताया 2024 में कांग्रेस के खाते में आएंगी कितनी सीट
Himanshu Tiwariभाषा,चित्रदुर्ग, कर्नाटकSun, 28 Jan 2024 10:57 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार की सियात में भारी उठापटक के बाद कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने लोकसभा 2024 को लेकर एक भविष्यवाणी की है। सिद्धारमैया ने रविवार को कहा कर्नाटक में कांग्रेस आने वाले लोकसभा चुनाव में 15 से 20 सीटें जीतेगी। कर्नाटक में लोकसभा की कुल 28 सीटें हैं। सिद्धरमैया ने यहां पत्रकारों से बात करते हुए कहा, ''कांग्रेस पार्टी आगामी लोकसभा चुनाव में लगभग 20 सीटें जीतेगी। हम भाजपा की तरह झूठ नहीं बोलते हैं, जो राज्य की सभी 28 सीटें जीतने का दावा कर रही है। हमें लगता है कि हम 15 से 20 सीटें जीत सकते हैं।'' एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, ''हमने कुछ सर्वेक्षण कराये हैं।''
     
भाजपा ने 2019 के लोकसभा चुनाव में कर्नाटक में 25 सीटों पर जीत दर्ज की थी, जबकि भाजपा समर्थित निर्दलीय प्रत्याशी (मांड्या से सुमलता अंबरीश) ने एक सीट जीती। कांग्रेस और जनता दल (सेक्युलर) ने एक-एक सीट जीती थी। वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस और जद (एस) गठबंधन में थे, जबकि इस बार जद (एस) ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा के साथ गठजोड़ किया है।
     
सिद्धरमैया ने यह जिक्र किया कि अब से पहले जब वह मुख्यमंत्री थे तो सामाजिक-आर्थिक और शिक्षा सर्वेक्षण रिपोर्ट, जिसे जाति आधारित गणना के रूप में जाना जाता है, तैयार नहीं थी। उन्होंने कहा कि इसके बाद एचडी कुमारस्वामी नीत गठबंधन सरकार बनी, लेकिन तत्कालीन मुख्यमंत्री के रूप में कुमारस्वामी ने रिपोर्ट स्वीकार नहीं की। फिर सत्ता में आई भाजपा ने भी इसे स्वीकार नहीं किया। अब अगर रिपोर्ट सौंपी जाएगी तो सिद्धारमैया सरकार इसे स्वीकार करेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें