DA Image
6 अप्रैल, 2020|10:04|IST

अगली स्टोरी

राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास की पहली बैठक आज, मंदिर निर्माण की तारीख का हो सकता है ऐलान

shri ram janmabhoomi teerth kshetra trust meeting today in delhi discussion on ram temple constructi

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर केंद्र सरकार द्वारा गठित राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास की पहली बैठक आज शाम दिल्ली में होगी, जिसमें मंदिर निर्माण की तारीख समेत कई विषयों पर विचार किया जा सकता है। इस बैठक में मंदिर निर्माण की तारीख का ऐलान हो सकता है।

एक सूत्र ने भाषा को बताया कि न्यास की पहली बैठक आज शाम को बुलाई गई है। इसमें उस सुझाव के बारे में चर्चा की जा सकती है कि क्या आम जनता से सहयोग राशि ली जानी चाहिए या नहीं। ट्रस्ट की बैठक में शिलान्यास के मुहूर्त से लेकर निर्माण पूर्ण होने के लिए समयसीमा निर्धारित करने के मुद्दों पर भी चर्चा की जा सकती है। 

इसमें पारदर्शी तरीकों पर खास तौर पर ध्यान दिया जाएगा ताकि ‌भविष्य में किसी तरह के विवाद से बचा जा सके। इसमें मंदिर के निर्माण के दौरान रामलला के रखने के स्थान को लेकर भी चर्चा की जा सकती है। सूत्रों के अनुसार बैठक में न्यास के अन्य पदाधिकारियों के बारे में भी चर्चा की जा सकती है।

केंद्र सरकार जारी कर चुकी है राजपत्र अधिसूचना

बता दें कि भारत सरकार ने उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए 'श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र' ट्रस्ट की स्थापना से संबंधित राजपत्र अधिसूचना पहले ही जारी कर चुकी है। गौरतलब है कि शीर्ष अदालत द्वारा राम मंदिर के पक्ष में फैसला देने व मंदिर निर्माण के लिए न्यास के गठन के आदेश पर 5 फरवरी को केंद्र सरकार ने ट्रस्ट का ऐलान किया था।

यह भी पढ़ें- मुस्लिम पक्ष के वकील का दावा, कब्रगाह रही है अयोध्या में राम मंदिर के लिए दी गई जमीन

ट्रस्ट को सवा करोड़ रुपये देगा रामजन्मभूमि न्यास

राम मंदिर के लिए नवगठित ट्रस्ट के न्यासी बने शंकराचार्य वासुदेवानंद सोमवार को अयोध्या में कहा कि रामजन्मभूमि न्यास के खाते में अभी करीब सवा करोड़ रुपए की राशि शेष है। यह राशि नवगठित ट्रस्ट को दी जाएगी। रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र की पहली बैठक नई दिल्ली में 19 फरवरी को ट्रस्ट के पंजीकृत कार्यालय में होगी। इस बैठक में जाने से पहले सोमवार को शंकराचार्य वासुदेवानंद सरस्वती अयोध्या पहुंचे। 

राम मंदिर माडल ही स्वीकार किया जाएगा

लखनऊ रवाना होने से पहले पत्रकारों से बातचीत में शंकराचार्य वासुदेवानंद ने कहा कि रामजन्मभूमि न्यास के खाते में अभी करीब सवा करोड़ रुपये की राशि शेष है। यह धनराशि नवगठित ट्रस्ट को समर्पित की जाएगी। उन्होंने कहा कि मंदिर आन्दोलन के दौरान प्रस्तावित राम मंदिर माडल ही स्वीकार किया जाएगा, क्योंकि यह भारतीय शिल्प कला का विशिष्ट नमूना है। इसके अलावा देशवासियों ने इस मॉडल को स्वीकार कर सवा-सवा रुपये की धनराशि का दान दिया था। उसी राशि से मॉडल के अनुरूप एक मंजिल के लिए पत्थरों को तराशा जा चुका है। इसी की अवशेष राशि ट्रस्ट को समर्पित कर दी जाएगी। उन्होंने नवगठित ट्रस्ट के अध्यक्ष के सवाल को टाल दिया।  

यह भी पढ़ें- राम मंदिर के लिए बने ट्रस्ट को सवा करोड़ रुपये देगा रामजन्मभूमि न्यास

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:shri ram janmabhoomi teerth kshetra trust meeting today in delhi Discussion on Ram temple construction in Ayodhya