DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

शीला दीक्षित ने 20 बार देखी थी शाहरुख की ये फिल्म, फुटवेयर और पश्चिमी संगीत का भी था शौक

former delhi cm sheila dixit passes away  file pic

दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को शुरुआत से ही संगीत का बेहद शौक था और वह अपने पसंदीदा गाने सुनने के लिए रेडियो से पास बैठी रहती थीं। संगीत के अलावा दीक्षित को किसी भी आम लड़की की भांति तरह-तरह के जूते-चप्पल पहनने का भी खूब शौक था और उनके पास इसका अच्छा कलेक्शन भी था। पढ़ना और फिल्में देखना भी दीक्षित को खूब पसंद था। थियेटर में उन्होंने जो पहली फिल्म देखी वह थी 'हैमलेट।'

अपनी जिंदगी से जुड़े इन पहलुओं का खुलासा खुद पूर्व मुख्यमंत्री ने अपनी आत्मकथा,''सिटीजन दिल्ली:माई टाइम्स,माई लाइफ" में किया था। यह पुस्तक पिछले साल प्रकाशित हुई थी। आत्मकथा में दीक्षित लिखती हैं,''टेलीविजन नहीं था और रेडियो सुनने के लिए भी दिन में कुछ घंटे निर्धारित थे। जिंदगी स्कूल की पढ़ाई करने और वक्त बिताने के लिए किताबें पढ़ने,कभी कभी फिल्में देखने और संगीत सुनने के इर्द-गिर्द घूमती थी।"

शीला दीक्षित के निधन पर राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, राहुल गांधी समेत देशभर के नेताओं ने शोक व्यक्त किया

आत्मकथा में दीक्षित कहती हैं कि शुक्रवार की रात बेहद लोकप्रिय पश्चिमी संगीत के कार्यक्रम 'ए डेट विथ यू' के साथ गुजरती थी। इस कार्यक्रम में नए गाने सुनाए जाते थे। उनकी पसंदीदा पुस्तकें थीं लेविस कैरल की 'एलिस इन वंडरलैंड और 'थ्रू द लुकिंग ग्लास,व्हाट एलिस फाउंड देयर।' इसके अलावा उन्हें शेरलक होम्स की सीरीज भी पसंद थीं। राजनीतिक गतिविधियों के बीच भी फिल्म देखने के लिए वे वक्त निकाल लेती थीं। शाहरुख खान अभिनीत फिल्म 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' को उन्होंने 20 बार देखी थी। 

पुस्तक में दीक्षित ने फुटवेयर के प्रति अपने जुनून के बारे में बताया है। वह कहती हैं कि उस समय उन्हें पांच रुपए पॉकेट मनी के तौर पर मिलते थे और कुछ ही दिनों में उन्होंने सिंपिल डिजाइन वाले रंग बिरंगे फुटवेयर खरीदने के लिए पर्याप्त धन बचा लिया था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Sheila Dikshit loved footwear western music Watched Shah Rukh movie 20 times