DA Image
हिंदी न्यूज़ › देश › BSNL- MTNL को सरकार के पैकेज से धड़ाम हुए निजी कंपनियों के शेयर 
देश

BSNL- MTNL को सरकार के पैकेज से धड़ाम हुए निजी कंपनियों के शेयर 

एजेंसी,नई दिल्लीPublished By: Mrinal
Wed, 23 Oct 2019 08:53 PM
BSNL- MTNL को सरकार के पैकेज से धड़ाम हुए निजी कंपनियों के शेयर 

दूरसंचार क्षेत्र की सरकारी कंपनियों भारत संचार निगम लिमिटेड(बीएसएनएल) और महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड (एमटीएनएल) के विलय के साथ ही इन दोंनों कंपनियों को पटरी पर लाने और प्रतिस्पधीर् बनाने के लिए सरकार द्वारा दिये गये पैकेज से निजी क्षेत्र की दूरसंचार कंपनियों में भारी गिरावट दर्ज की गयी। 

बीएसई के टेलीकॉम समूह में सबसे अधिक 3.०4 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गयी। बीएसई के सेंसेक्स में शामिल दूरसंचा कंपनी भारती एयरटेल में 3.66 प्रतिशत की गिरावट रही। रिलायंस जियो को संचालित करने वाली प्रवर्तक कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर 1.51 प्रतिशत उतर गया। दूरसंचार सेवायें देने वाली एक अन्य प्रमुख कंपनी वोडाफोन आइडिया का शेयर 7.83 प्रतिशत गिर गया। बीएसएनएल में विलय और कर्मचारियों के लिये वीआरएस की घोषणा के साथ ही इसको भी 4 जी स्पेक्ट्रम आवंटित  किये जाने की मंजूरी के बल पर एमटीएनएल का शेयर 4.98 प्रतिशत चढ़ गया। 

सरकार ने कहा है कि एमटीएनएल का बीएसएनएल में विलय किया जायेगा। इन दोनों कंपनियों को वर्ष 2०16 के मूल्य पर 4 जी स्पेक्ट्रम का आवंटन किया जायेगा जिसका पूरा भार सरकार वहन करेगी। इसके साथ ही इनको प्रतिस्पधीर् बनाने तथा सेवा की गुणवत्ता में सुधार के लिए बाँड के जरिये 15 हजार करोड़ रुपये जुटाये जायेंगे तथा इनके संपदा को बेचकर 38 हजार करोड़ रुपये जुटाये जायेंगे। 

 

संबंधित खबरें