DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   देश  ›  RSS से जुड़े एनजीओ का दावा- कोरोना काल में भारत के लिए दुनिया से जुटाई 160 करोड़ रुपए की मदद

देशRSS से जुड़े एनजीओ का दावा- कोरोना काल में भारत के लिए दुनिया से जुटाई 160 करोड़ रुपए की मदद

हिन्दुस्तान टाइम्स,नई दिल्लीPublished By: Sudhir Jha
Thu, 10 Jun 2021 10:28 PM
RSS से जुड़े एनजीओ का दावा- कोरोना काल में भारत के लिए दुनिया से जुटाई 160 करोड़ रुपए की मदद

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) से जुड़े एनजीओ सेवा इंटरनेशनल ने गुरुवार को कहा कि कोरोना की दूसरी लहर के दौरान इसने भारत के लिए 22 मिलियन यूएस डॉलर (करीब 160 करोड़ रुपए) की मदद जुटाने में सफलता पाई। संगठन ने कहा कि ग्लोबल चैप्टर और प्रवासी भारतियों की मदद से इसने इस पैसे का इस्तेमला दवा, चिकित्सा उपकरण की खरीद और जरूरतमंदों की मदद के लिए किया।

संगठन की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, इसके यूएस चैप्टर ने कैंपेन की के पहले 100 घंटे के भीतर 47 लाख डॉलर की मदद जुटाई। इस संकट से निपटने के लिए सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर के सीईओ जैक डोर्सी की ओर से दिए गए डेढ़ करोड़ डॉलर में से 25 लाख डॉलर उन्होंने सेवा इंटरनेशनल के जरिए दिए थे।  

सेवा इंटरनेशनल के एक पदाधिकारी ने कहा, ''दुनियाभर के करीब डेढ़ लाख दानकर्ताओं ने इस पहल को समर्थन दिया है। अमेरिका के अलावा, जापान, ऑस्ट्रेलिया, यूके, कनाडा, यूरोप, अरब, सिंगापुर और अन्य कई देशों में मौजूद चेप्टर ने इसमें हिस्सा लिया।'' इस रकम से हुई खरीद के बारे में बताते हुए पदाधिकारी ने कहा कि ऑक्सीजन कॉन्संट्रेटर्स, ऑक्सीमीटर, वेंटिलेटर्स, को-वेंटिलेटर्स जैसी सामग्रियों को अलग-अलग सरकारी अस्पतालों को उपलब्ध कराया गया।  

पदाधिकारी ने बताया, ''अभी तक 9 हजार ऑक्सीजन कॉन्ट्रेटर्स, 22 हजार ऑक्सीमीटर, 250 वेंटिलेटर और 260 कोवेंटिलेटर्स की खरीद की गई है और इन्हें भारत भेजा जा रहा है। इसी तरह 1200 से अधिक BIPAP और CPAP मशीनों की भी व्यवस्था की गई। सेवा इंटरनेशनल के वॉलंटियर्स ने 20,000 से अधिक फूड पैकेट्स और 40,000 राशन किट का वितरण किया है।'' सेवा इंटरनेशल का गठन 1993 में हुआ था और अभी 25 देशों से संगठन काम कर रहा है। 

संबंधित खबरें