ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देश54 साल के हुए राहुल गांधी; खरगे, प्रियंका समेत कई कांग्रेस नेताओं ने दी जन्मदिन की बधाई

54 साल के हुए राहुल गांधी; खरगे, प्रियंका समेत कई कांग्रेस नेताओं ने दी जन्मदिन की बधाई

कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज अपना 54वां जन्मदिन मना रहे हैं। खरगे, प्रियंका समेत कई नेताओं ने जन्मदिन की बधाई दी है। लोकसभा चुनाव में रायबरेली और वायनाड दोनों सीटें जीतकर राहुल चर्चा में हैं।

54 साल के हुए राहुल गांधी; खरगे, प्रियंका समेत कई कांग्रेस नेताओं ने दी जन्मदिन की बधाई
Jagritiलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीWed, 19 Jun 2024 12:14 PM
ऐप पर पढ़ें

कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज अपना 54 वां जन्मदिन मना रहे हैं। इस मौके पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और उनकी बहन प्रियंका गांधी समेत पार्टी के कई नेताओं ने  उन्हें बधाई दी है। साथ ही उन्हें कमजोरों की आवाज, संविधान के प्रति अटूट आस्था रखने वाला और सत्ता को सच का आईना दिखाने वाला बताया है। राहुल गांधी का जन्म 19 जून, 1970 को नई दिल्ली में हुआ था। वह पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी और कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी के बड़े बेटे हैं। फिलहाल वह उत्तर प्रदेश के रायबरेली और केरल के वायनाड से चुनाव जीतकर चर्चा में हैं।

प्रियंका ने आज सुबह एक पोस्ट कर राहुल को अपना गाइड बताया है। उन्होंने लिखा, “मेरे प्यारे भाई को जन्मदिन की बधाई। मेरे दोस्त, मेरे साथ घूमने वाले, मेरे गाइड, फिलॉसफर, और नेता, मैं आपको बहुत प्यार करती हूं।” मल्लिकार्जुन खरगे ने 'एक्स' पर एक पोस्ट के जरिए राहुल के शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने अपने पोस्ट में लिखा, ‘‘राहुल गांधी को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं। भारत के संविधान में निहित मूल्यों के प्रति आपकी अटूट प्रतिबद्धता और लाखों अनसुनी आवाज़ों के प्रति आपकी सशक्त करुणा, ऐसे गुण हैं जो आपको दूसरों से अलग करते हैं।’’ उन्होंने आगे कहा, ‘‘कांग्रेस पार्टी का विविधता में एकता, सद्भाव और करुणा का विचार आपके सभी कार्यों में दिखाई देता है, क्योंकि आप सत्ता को सच्चाई का आईना दिखाकर अंतिम व्यक्ति के आंसू पोंछने के अपने मिशन में लगे हुए हैं। मैं आपके लंबे, स्वस्थ और सुखी जीवन की कामना करता हूं।’’

कांग्रेस के महासचिव केसी वेणुगोपाल ने भी उन्हें जन्मदिन की बधाई दी। उन्होंने 'एक्स' पर पोस्ट में लिखा, ‘‘मैं अपने प्रिय नेता राहुल गांधी जी को शुभकामनाएं देने वाले करोड़ों भारतीयों में खुद को शामिल करता हूं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘राहुल जी भारत के गरीबों, वंचितों और पिछड़े नागरिकों के निर्विवाद नेता हैं। वह बेजुबानों की आवाज, कमजोरों के लिए शक्ति का स्तंभ, हमारे संविधान के संरक्षक, न्याय योद्धा और गौरवशाली भविष्य के लिए भारत की सबसे उज्ज्वल आशा हैं।’’ वेणुगोपाल ने कहा, ‘‘उन्होंने हर तरफ से हमलों का सामना किया है, लेकिन वह दृढ़ता से खड़े रहे हैं और अपने सिद्धांतों से कभी नहीं डिगे, चाहे उन्हें कितना भी उपहास या अपमान का सामना करना पड़ा।’’ कांग्रेस महासचिव ने कहा, ‘‘मैं कामना करता हूं कि उनका जीवन खुशियों से भरा रहे और उन्हें अच्छी लड़ाई लड़ने की ताकत मिले।’’ वेणुगोपाल ने कहा, ‘‘राहुल जी ने सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं को विशेष रूप से निर्देश दिया है कि वे किसी भी बड़े जश्न से बचें और इसके बजाय जरूरतमंदों को दान दे और पर्यावरण के अनुकूल तरीके से इस अवसर को मनाएं।’’

स्टालिन ने राहुल को कहा 'डियर ब्रदर'

तमिलनाडु के मुखमंत्री एम के स्टालिन ने भी उन्हें बधाई दी है। उन्होंने राहुल को डियर ब्रदर कह कर संबोधित किया है। उन्होंने कहा है कि देश को जनता के प्रति राहुल का समर्पण उन्हें बहुत आगे ले जायेगा। राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक गहलोत ने 'एक्स' पर पोस्ट किया, ''कन्याकुमारी से कश्मीर और पूर्वोत्तर से महाराष्ट्र तक न्याय व सद्भावना की यात्रा के अथक पथिक, सत्यमेव जयते के सिद्धांत को लेकर हर अन्याय के विरुद्ध लड़ने वाले पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष व लोकप्रिय सांसद राहुल गांधी जी को जन्मदिन की अनंत शुभकामनाएं। आपके सशक्त नेतृत्व ने संपूर्ण राष्ट्र में न्याय, संविधान व लोकतंत्र संरक्षण की मुहिम को नया आयाम प्रदान किया है।’’ पार्टी के अन्य नेताओं ने भी राहुल गांधी को उनके जन्मदिन पर बधाई दी है।