DA Image
1 मार्च, 2021|4:34|IST

अगली स्टोरी

DGCI से हरी झंडी मिलते ही सीरम इंस्टीट्यूट शुरू कर देगा ऑक्सफोर्ड की कोरोना वायरस वैक्सीन का ट्रायल

covid-19 vaccine trials in india will begin only after india   s drug controller gives a nod  says ser

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया भारतीय ने शनिवार को कहा कि वह भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) से मंजूरी मिलने के बाद एस्ट्राजेनेका के कोविड-19 टीके का क्लीनिकल परीक्षण बहाल करेगा।  दवा कंपनी आस्ट्रा जेनेका ने शनिवार को कहा कि ब्रिटेन में मेडिसिन हेल्थ रेगुलेटरी ऑथोरिटी से मंजूरी मिल जाने के बाद एस्ट्राजेनेका ऑक्सफोर्ड कोरोना वायरस टीका एजेडडी 1222 का क्लीनिकल परीक्षण बहाल हो गया। ऑथोरिटी ने कहा कि परीक्षण सुरक्षित है।

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने एक बयान में कहा, डीसीजीआई से मंजूरी मिल जाने के बाद हम परीक्षण बहाल करेंगे। एसआईआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आदर पूनावाला ने कहा, जैसा कि मैंने पहले कहा था, जब तक परीक्षण पूरे नहीं हो जाते, हमें किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुंचना चाहिए। 

हाल की घटनाओं की श्रृंखला इस बात का स्पष्ट उदाहरण है कि क्यों हमें पक्षपातपूर्ण नहीं होना चाहिए और अंत तक प्रक्रिया का सम्मान करना चाहिए। टीके का मनुष्य पर परीक्षण बहाल होने से पहले परीक्षण में शामिल एक प्रतिभागी पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की बात सामने आने के बाद ट्रायल पर रोक लगा दी गई थी। इस निलंबन के बाद डीसीजीआई ने एसआईआई से इस टीके के दूसरे और तीसरे चरण के परीक्षणों के लिए नयी भर्ती पर अगले आदेश तक स्थगन लगाने का निर्देश दिया था।

यह भी पढ़ें- ऑक्सफोर्ड की कोरोना वायरस वैक्सीन का ट्रायल फिर शुरू, ब्रिटेन ने दी हरी झंडी

ब्रिटेन में एस्ट्राजेनेका के वैक्सीन परीक्षण पर रोक लगने के बाद भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) ने भारत में सीरम इंस्टीट्यूट को दूसरे और तीसरे चरण के क्लीनिकल परीक्षण के लिए नए उम्मीदवारों की भर्ती को अगले आदेश तक रोक लगा रखी है। अब ब्रिटेन में वैक्सीन के फिर से परीक्षण को मंजूरी मिलने के बाद संभावना है कि भारत में भी परीक्षण जल्द शुरू हो सकता है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Serum Institute will also resume Covid-19 vaccine trial after DGCI gives nod