DA Image
23 अक्तूबर, 2020|8:50|IST

अगली स्टोरी

सरकार से सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ ने पूछा- सभी को कोरोना वैक्सीन देने के लिए हैं 80 हजार करोड़ रुपए?

corona vaccine  file pic

देश के सबसे बड़े वैक्सीन निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने सरकार के पूछा है कि क्या देश में सभी को कोरोना वैक्सीन देने के लिए उसके पास 80 हजार करोड़ रुपए उपलब्ध हैं? उन्होंने इसे चुनौती बताते हुए प्रधानमंत्री कार्यालय को भी टैग किया है।  

अदार पूनावाला ने शनिवार को ट्वीट किया, ''त्वरित सवाल: भारत सरकार के पास अगले एक साल में 80,000 करोड़ रुपए उपलब्ध होंगे? क्योंकि स्वास्थ्य मंत्रालय को वैक्सीन खरीदने और सभी को वितरित करने के लिए इसकी जरूरत होगी। यह अगली चुनौती है जिससे हमें निपटने की जरूरत है।'' ट्वीट के अंत में पीएमओ को टैग किया गया है।

एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा, ''मैंने यह सवाल पूछा क्योंकि हमें प्लान और गाइड की जरूरत है, भारत और विदेश में मौजूद वैक्सीन निर्माता खरीद और वितरण के मामले में देश की जरूरत पूरी करेंगे।''

सीरम इंस्टीट्यूट भारत में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैक्सीन को ब्रिटेन की एस्ट्रेजेनिका के साथ तैयार कर रही है। कुछ दिन पहले ही अदार पूनावाला ने कहा था साल 2024 तक दुनिया में सभी को कोरोना का टीका मिल पाएगा। पूनावाला ने कहा कि दवा कंपनियों ने उत्पादन में तेजी से बढ़ोतरी नहीं की है, जिससे की दुनिया भर के लोगों को समय पर टीका लगाया जा सके।

उन्होंने कहा कि धरती पर सभी लोगों को लिए कोरोना वैक्सीन मिलने के लिए कम से कम चार पांच साल का समय लग जाएगा। सबसे बड़े वैक्सीन निर्माता कंपनी के सीईओ ने अनुमान लगाया है कि दुनिया को कोरोना के लिए लगभग 15 अरब खुराक की आवश्यकता होगी यदि यह दो-खुराक वाला टीका होगा तो।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Serum Institute CEO Adar Poonawalla asks will government have Rs 80000 cr to vaccinate everyone in India