Security personnel deployed at the airport will learn about the makeup - एयरपोर्ट पर तैनात सुरक्षाकर्मी मेकअप की बारीकियां समझेंगे DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एयरपोर्ट पर तैनात सुरक्षाकर्मी मेकअप की बारीकियां समझेंगे  

 ht   file photo

आईजीआई एयरपोर्ट पर भेष बदलकर विदेश जाने के मामले सामने आने के बाद अब सुरक्षाकर्मियों को मेकअप की मदद से बदले गए चेहरे को पहचानने के तरीके बताए जाएंगे। इसके लिए मेकअप और कॉस्मेटिक के बारे में उन्हें विस्तार से जानकारी दी जाएगी। इस दौरान उन्हें यह बताया जाएगा कि मेकअप के बाद चेहरे में क्या-क्या बदलाव किया जा सकता है। हाल ही में बुजुर्ग का भेष बनाकर विदेश जाने के दो मामले सामने आने के बाद अब मेकअप विषय को सीआईएसएफ और दिल्ली पुलिस के प्रशिक्षण में शामिल करने का फैसला लिया गया है। एयरपोर्ट पर 10 सितंबर को 32 वर्षीय जयेश पटेल 81 वर्ष का बुजुर्ग बनकर न्यूयॉर्क जाने के फिराक में पकड़ा गया था। बाद में, 17 सितंबर को जयेश का हुलिया बदलने वाले पेशे से नाई बिल्लू बार्बर को पकड़ा गया। जबकि, 13 सितंबर को एयरपोर्ट पर इमिग्रेशन ने गुरदीप सिंह नामक शख्स को पकड़ा था। उसकी उम्र 69 थी, लेकिन उसने उम्र 89 बताई थी। बकायदा फर्जी पासपोर्ट पर वह हांगकांग सफर कर चुका था और वहां की नागरिकता ले रखी थी। बतादें कि कुछ माह के अंतराल में प्रशिक्षण शिविर आयोजित होता है, जिसमें तस्करों के पहले इस्तेमाल किए गए तरीकों के बारे में बताया जाता है। 

पूरी शक्ल ही बदल दी जाती है 

बिल्लू के पकड़े जाने के बाद पुलिस अधिकारियों के सामने यह बात आई की मेकअप आर्टिस्ट कलरिंग के माध्यम से किसी के चेहरे-मोहरे को बदल सकते हैं। यानी मेकअप के बाद युवा को बुजुर्ग या फिर अन्य किसी चरित्र में बदला जा सकता है। हुलिया बदलने वाले इसे अपनी भाषा में कंटो और हाईलाइटिंग कहते हैं। प्रोस्थेटिक मेकअप में तो पूरी शक्ल ही बदल दी जाती है। यह मेकअप सिलीकॉन बेस्ड होता है और इसे चेहरे के ऊपर लगाया जाता है। यह काफी महंगा होता है। फिल्मों में इसी का इस्तेमाल किया जाता है। 

मेकअप आर्टिस्ट व संस्थापक रेडफॉक्स स्टूडियो  अंकुर शर्मा के अनुसार, मेकअप से आप किसी व्यक्ति के चेहरे के हाव-भाव (पैरामीटर) बदल सकते हैं, जिससे उसकी उम्र कम या ज्यादा लगे और उसकी पहचान छिपाई जा सके। 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Security personnel deployed at the airport will learn about the makeup