DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एससीओ सम्मलेन LIVE: पीएम मोदी और पाक पीएम इमरान खान के बीच नहीं हुई कोई बातचीत, न ही हैंडशेक

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए गुरुवार की दोपहर को किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक पहुंचे। प्रधानमंत्री का विमान बिश्केक पहुंचने के लिए लंबा रास्ता लिया। इस्लामाबाद से पीएम के विमान को उड़ने की इजाजत मिलने के बावजूद पाकिस्तानी वायुक्षेत्र को बाईपास करते हुए विमान ओमान, ईरान और मध्य एशियाई देशों के रास्ते बिश्केक पहुंचा।

केन्द्र सरकार का यह फैसला जम्मू कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद की तरफ से कराए गए हमले, जिनमें 40 सीआरपीएफ शहीद हुए थे, उसको लेकर इस्लामाबाद के साथ द्विपक्षीय संबंधों में तल्खी को जाहिर करता है।

एससीओ सम्मेलन में जाने से एक दिन पहले पीएम मोदी ने एक बयान में कहा था कि सम्मेलन में एजेंडे के तौर पर वैश्विक सुरक्षा स्थिति और आर्थिक सहयोग का मुद्दा रहेगा। उन्होंने जोर देते हुए कहा था कि उनके मध्य एशियाई देश के दौरे से भारत और एससीओ सदस्य देशों के बीच संबंध और प्रगाढ़ होंगे।

ये भी पढें: बिश्केक की यात्रा के लिए PAK वायु क्षेत्र से नहीं गुजरेगा PM का विमान

Live Updates:

 

बिश्केक: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज SCO Summit के इतर अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी से मुलाकात की।

SCO Summit में मोदी और इमरान खान के बीच नहीं हुई मींटिंग

समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्र के हवाले से खबर दी है कि SCO Summit में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तान के पीएम इमरान खान के बीच कोई मीटिंग नहीं हुई। इन दोनों नेताओं के बीच किसी तरह की बातचीत भी नहीं हुई। और न ही उन दोनों ने एक दूसरे से हाथ मिलाया। 

पीएम मोदी ने रुस के राष्ट्रपति पुतिन के साथ की द्विपक्षीय वार्ता

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में आयोजित एससीओ सम्मेलन से इतर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की। पीएम मोदी ने पुतिन से कहा- "अमेठी में राइफल यूनिट लगाने के लिए आपकी मदद करने को लेकर मैं आपका आभार व्यक्त करता हूं।" 

पीएम मोदी ने चीन के राष्ट्रपति के साथ की द्विपक्षीय वार्ता

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने चीन के राष्ट्रपति के साथ शंघाई कोऑरेशन ऑर्गेनाइजेशन (एससीओ) सम्मेलन से इतर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ मुलाकात की और द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने पर चर्चा की। पिछले महीने लोकसभा चुनाव में बीजेपी की शानदार जीत और नरेन्द्र मोदी के दोबारा पीएम चुने जाने के बाद दोनों देशों के नेताओं के बीच यह पहली मुलाकात थी।

उसके बाद पीएम मोदी और राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने द्विपक्षीय प्रतिनिधिमंडल स्तरीय वार्ता की। लोकसभा चुनाव में जीत के बाद राष्ट्रपति शी जिनपिंग की तरफ से भेजे गए संदेश को लेकर उनका धन्यवाद किया।

पीएमओ ने किया ट्वीट- संबंध मजबूत के प्रयासों पर हो रही है चर्चा

प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट करते हुए कहा- चीन के साथ दोस्ती हो रही प्रगाढ़। एससीओ सम्मेलन से इतर पीएम मोदी की चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ पहली बैठक। दोनों नेताओं की तरफ से द्विपक्षीय संबंधोँ को मजबूत करने के प्रयासों पर हो रही है चर्चा।

ये भी पढ़ें: प्रधानमंत्री मोदी एससीओ शिखर सम्मेलन के लिए किर्गिस्तान हुए रवाना

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:SCO Summit 2019 live updates PM Modi in Bishkek hold talks with several leaders