DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अवमानना केस: SC ने कहा, माल्या की गैरहाजिरी में नहीं सुनाई जा सकती सजा, केन्द्र का जवाब- 2018 तक लाएंगे भारत

Vijay Mallya

केन्द्र सरकार ने शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट को बताया कि शराब कारोबारी विजय माल्या को ब्रिटेन से प्रत्यापित करके भारत लाने की प्रक्रिया लंबित है। इसके बाद अदालत ने अवमानना के मामले की सुनवाई टाल दी। आपको बता दें कि विजय माल्या पर बैंकों का करीब 9 हजार करोड़ रुपये बकाया है। 

केन्द्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि माल्या को जनवरी 2018 तक भारत प्रत्यापित करके लाएंगे। सरकार के जवाब पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अवमानना के मामले में माल्या की गैरहाजिरी पर उनको सजा नहीं सुनाई जा सकती है। असल में सुप्रीम कोर्ट ने कोर्ट के आदेश के बावजूद संपत्ति का पूरा खुलासा न करने पर विजय माल्या को अवमानना का दोषी माना। मई में सुप्रीम कोर्ट ने माल्या को अवमानना के मामले में दोषी ठहराया था।

अदालत ने माल्या को 10 जुलाई तक कोर्ट के समक्ष पेश होने के लिए कहा था, लेकिन इस आदेश का पालन न करने पर उन्हें अवमानना का दोषी करार दिया था। जस्टिस ए के गोयल और यूयू ललित की पीठ ने शुक्रवार को इस मामले में अपना फैसला देना था लेकिन माल्या अदालत के समक्ष पेश नहीं हुए। इसके बाद अदालत ने इस मामले की सुनवाई टाल दी। 

भगोड़े माल्या को नहीं सताती देश की याद
स्वदेश से दूर रहने वाले लोगों को अक्सर अपने सरजमीं की याद सताती रहती है लेकिन बैंकों को हजारों करोड़ रुपये का चूना लगाकर फरार हुए शराब कारोबारी विजय माल्या को अपने देश भारत में याद करने लायक कुछ भी नहीं दिखता है।  शानोशौकत से भरी अपनी जिंदगी का दिखावा करने के लिए मशहूर रहे फॉमूर्ला वन टीम फोर्स इंडिया के मालिक 61 वर्षीय विजय माल्या ने ब्रिटिश ग्रांड प्री में यह पूछे जाने पर कि क्या उन्हें भारत की याद आती है, उसने कहा,' बिल्कुल नहीं। याद करने जैसा कुछ भी नहीं है।'  

बार-बाद अदालत के चक्कर लगाने और यात्रा पर लगे प्रतिबंध के बावजूद आरामतलबी से जिंदगी गुजार रहे माल्या ने कहा कि  वह अपनी मेहनत के फल का आनंद ले रहा है और तरह-तरह के खेलों का लुत्फ उठा रहा है। माल्या की डायरी में रॉयल एस्कॉट में घुड़दौड़, विंबलडन टेनिस चैपिंयनशिप और चैंपियंस ट्रॉफी क्रिकेट जैसे खेलों का नाम दर्ज है। 


 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:SC says can’t sentence Mallya in his absence, Centre replies can’t extradite him before Jan 2018