DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   देश  ›  सर्दियों में कोरोना बढ़ने के आसार? केन्द्र सरकार ने इससे निपटने के लिए कसी कमर

देश सर्दियों में कोरोना बढ़ने के आसार? केन्द्र सरकार ने इससे निपटने के लिए कसी कमर

एजेंसी , नई दिल्लीPublished By: Arun Binjola
Thu, 15 Oct 2020 09:39 AM
 सर्दियों में कोरोना बढ़ने के आसार? केन्द्र सरकार ने इससे निपटने के लिए कसी कमर

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सर्दियों के मौसम में कोविड-19 के मामले बढ़ने की आशंका के मद्देनजर अपनी तैयारियों के तहत तरल ऑक्सीजन का आयात करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम एचएलएल लाइफकेयर लिमिटेड ने एक लाख मीट्रिक टन तरल ऑक्सीजन की खरीद के लिये स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बुधवार को एक वैश्विक निविदा जारी की। 

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि ऑक्सीजन, केंद्र और राज्य सरकार के तहत आने वाले विभिन्न अस्पतालों के लिए खरीदी जा रही है। आयात की पूरी कवायद और फिर मेडिकल ऑक्सीजन का वितरण करने में 600-700 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है। मंगलवार तक कोविड-19 के करीब 3.97 प्रतिशत मरीज ऑक्सीजन सहायता पर थे, 2.46 प्रतिशत मरीज आईसीयू बेड पर और ऑक्सीजन सहायता पर थे तथा 0.40 प्रतिशत मरीज वेंटिलेटर सहायता पर थे। 

सूत्रों ने बताया कि देश में मार्च में लॉकडाउन लागू होने से पहले प्रतिदिन ऑक्सीजन उत्पादन की क्षमता करीब 6,400 मीट्रिक टन थी, जिनमें से प्रतिदिन करीब 1,000 मीट्रिक टन का उपयोग मेडिकल उद्देश्यों में होता था जबकि शेष का उपयोग उद्योगों द्वारा किया जाता था। लॉकडाउन हटाये जाने के बाद 30 सितंबर को देश की प्रतिदिन की ऑक्सीजन उत्पादन क्षमता करीब 7,000 मीट्रिक टन थी। इसमें से करीब 3,094 मीट्रिक टन का उपयोग कोविड और गैर कोविड मरीजों के लिए किया जा रहा है।

संबंधित खबरें