ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशचंदा कोचर की गैर-मौजूदगी में संदीप बख्शी चलाएंगे ICICI बैंक

चंदा कोचर की गैर-मौजूदगी में संदीप बख्शी चलाएंगे ICICI बैंक

वीडियोकान को दिए लोन में कथित अनियमतता के आरोपों को लेकर आईसीआईसीआई बैंक ने सोमवार को बड़ा फैसला लिया। बैंक के बोर्ड ने संदीप बख्शी को सीओओ नियुक्त किया। वहीं मामले की जांच पूरी होने तक सीईओ चंदा...

चंदा कोचर की गैर-मौजूदगी में संदीप बख्शी चलाएंगे ICICI बैंक
लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 19 Jun 2018 01:15 AM
ऐप पर पढ़ें

वीडियोकान को दिए लोन में कथित अनियमतता के आरोपों को लेकर आईसीआईसीआई बैंक ने सोमवार को बड़ा फैसला लिया। बैंक के बोर्ड ने संदीप बख्शी को सीओओ नियुक्त किया। वहीं मामले की जांच पूरी होने तक सीईओ चंदा कोचर ने छुट्टी पर जाने का फैसला किया। 

हालांकि कोचर सीईओ और प्रबंध निदेशक पद पर बनी रहेंगी, उनका कार्यकाल मार्च 2019 तक है। आईसीआईसीआई प्रुसेंडिशयल के अध्यक्ष संदीप बख्शी को बैंक का सीओओ यानी मुख्य परिचालन अधिकारी बनाया गया है। बख्शी मंगलवार से कामकाज संभालेंगे। 

ये भी पढ़ें: भारत का नंबर-1 आर्थिक अपराधी बना माल्या, एक्शन में ईडी, बढ़ेंगी भगोड़े की मुश्किल

गौरतलब है कि वीडियोकान समूह को ऋण देने के मामले में कोचर हितों के टकराव को लेकर संदेह के घेरे में हैं। वीडियोकान के समूह वेणुगोपाल धूत हैं, जिनके कारोबारी संबंध चंदा कोचर के पति दीपक कोचर के साथ रहे हैं। ये आरोप पहले बार वर्ष 2016 में सामने आए, लेकिन बैंक के बोर्ड ने तब उन्हें क्लीनचिट दे दी थी।

हालांकि बाद में मामला गंभीर होने पर बैंक ने आंतरिक जांच कराने का निर्णय किया है। सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज जस्टिस बीएन श्रीकृष्णा इस मामले की जांच करेंगे। बैंक के अलावा कई सरकारी एजेंसी भी इस मामले में कोचर और उनके परिजनों से जुड़े इस मामले में खामियों की जांच कर रही हैं। 

वीडियोकान समूह को लोन में अनियमितता का आरोप

आरोप है कि इस मामले में वीडियोकान समूह और कोचर परिवार ने एक दूसरे को लाभ पहुंचाया। आरोपों के मुताबिक, ऋण को मंजूरी के बदले वीडियोकान ने नुपॉवर रिन्यूवेबल्स में निवेश किया। इस कंपनी के मालिक चंदा कोचर के पति दीपक कोचर हैं। आईसीआईसीआई बैंक से वीडियोकान समूह की कई कंपनियों को करीब तीन हजार करोड़ रुपये का ऋण मिला। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें