ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देश पाकिस्तान ने बहाल की समझौता एक्सप्रेस सेवा, भारत रवाना हुए 150 यात्री

पाकिस्तान ने बहाल की समझौता एक्सप्रेस सेवा, भारत रवाना हुए 150 यात्री

भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव के चलते भारत और पाकिस्तान समझौता एक्सप्रेस ट्रेन को रोक दिया था। भारत ने समझौता एक्सप्रेस चलाने का फैसला लिया था जिसके बाद रविवार रात को यहां से ट्रेन रवाना हुई।...

  पाकिस्तान ने बहाल की समझौता एक्सप्रेस सेवा, भारत रवाना हुए 150 यात्री
नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान Mon, 04 Mar 2019 12:55 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव के चलते भारत और पाकिस्तान समझौता एक्सप्रेस ट्रेन को रोक दिया था। भारत ने समझौता एक्सप्रेस चलाने का फैसला लिया था जिसके बाद रविवार रात को यहां से ट्रेन रवाना हुई। पाकिस्तानी अधिकारियों ने लाहौर और दिल्ली के बीच समझौता एक्सप्रेस सेवा को सोमवार को बहाल कर दिया। द्विपक्षीय संबंधों में तनाव के कारण यह सेवा कुछ दिनों से निलंबित थी।     

आपको बात दें कि विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को पाकिस्तान की ओर से रिहा करने के अगले दिन भारत ने इस ट्रेन को चलाने की घोषणा की। भारत से यह ट्रेन तीन मार्च को पाकिस्तान के लिए रवाना हुई। भारतीय वायुसेना द्वारा की गई कार्रवाई के बाद पाकिस्तान ने अपनी ओर से ट्रेन सेवा रद्द कर दी थी। इसके बाद भारत ने भी 28 फरवरी को समझौता एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन रद्द कर दिया था।

एयरस्ट्राइक पर बोले वायुसेना प्रमुख- कितने लोग मारे गए, ये गिनना हमारा काम नहीं

यह ट्रेन लाहौर से सोमवार और गुरुवार को चलती है। रेडियो पाकिस्तान की खबर के मुताबिक करीब 150 यात्रियों के साथ समझौता एक्सप्रेस लाहौर से भारत के लिए रवाना हुई। समझौता एक्सप्रेस में छह शयनयान डिब्बे और एक एसी 3 टियर डिब्बा है। 

एयरस्ट्राइक के बाद बालाकोट 250 से ज्यादा आतंकी हुए ढेर: अमित शाह

दोनों देशों के बीच 1971 के युद्ध को सुलझाने वाले शिमला समझौता के तहत 22 जुलाई 1976 को यह ट्रेन सेवा शुरू की गई थी। भारत की ओर से ट्रेन दिल्ली से अटारी के लिए और पाकिस्तान की ओर से ट्रेन लाहौर से वाघा तक चलती है।

(इनपुट एजेंसी से)

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें