ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशअभिनंदन को छोड़े जाने के बाद समझौता एक्सप्रेस को भारत की हरी झंडी, 3 मार्च को होगी रवाना

अभिनंदन को छोड़े जाने के बाद समझौता एक्सप्रेस को भारत की हरी झंडी, 3 मार्च को होगी रवाना

पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान के साथ तनाव के मद्देनजर रोकी गई समझौता एक्सप्रेस को फिर से हरी झंडी मिल गई है। रेलवे द्वारा जारी बयान के मुताबिक, 'समझौता एक्सप्रेस ट्रेन सेवा बहाल कर दी गई है।...

अभिनंदन को छोड़े जाने के बाद समझौता एक्सप्रेस को भारत की हरी झंडी, 3 मार्च को होगी रवाना
हिन्दुस्तान लाइव टीम,नई दिल्लीSat, 02 Mar 2019 05:57 PM
ऐप पर पढ़ें

पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान के साथ तनाव के मद्देनजर रोकी गई समझौता एक्सप्रेस को फिर से हरी झंडी मिल गई है। रेलवे द्वारा जारी बयान के मुताबिक, 'समझौता एक्सप्रेस ट्रेन सेवा बहाल कर दी गई है। ट्रेन रविवार (3 मार्च) को भारत से रवाना होगी।' यह फैसला ऐसे समय में आया है, जबकि पाकिस्तान ने बीते शुक्रवार को ही भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्द्धमान को वाघा-अटारी बॉर्डर के जरिए भारत को सौंपा है। भारतीय वायुसेना द्वारा 26 फरवरी को की गई कार्रवाई के बाद पाकिस्तान ने अपने यहां से ट्रेन सेवा रद्द कर दी थी, जिसके बाद भारत ने भी 28 फरवरी को समझौता एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन रद्द कर दिया था।

वायुसेना के पायलट अभिनंदन की रिहाई के बाद पाकिस्तान ने दिया ये बयान

पाकिस्तान ने बीते बुधवार (27 फरवरी) को अपनी ओर वाघा-लाहौर रेल मार्ग पर ट्रेन के फेरे रद्द कर दिये थे, जबकि 27 यात्री भारतीय ट्रेन से पुरानी दिल्ली से अटारी पहुंचे थे। उनमें 24 भारतीय यात्री और तीन पाकिस्तानी यात्री थे। यह ट्रेन बुधवार रात को 11 बजकर 20 मिनट पर नई दिल्ली से रवाना हुई थी। अधिकारियों के अनुसार वाघा स्टेशन मास्टर ने अपने अटारी समकक्ष को संदेश भेजा कि यात्री और पार्सल ट्रेन जो पाकिस्तान की तरफ से अटारी तक आती है, अगले आदेश तक नहीं आएगी। अटारी स्पेशल एक्सप्रेस, दिल्ली -अटारी-दिल्ली, जो वाघा-लाहौर लिंक के साथ मिलकर समझौता या फ्रेंडशिप एक्सप्रेस नाम से जानी जाती है।

पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब नरेंद्र मोदी ही दे सकते हैं: अमित शाह

इससे पहले दिन में पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा था कि पाकिस्तान और भारत के बीच वर्तमान स्थिति के मद्देनजर ट्रेन परिचालन बृहस्पतिवार को स्थगित कर दिया गया। दोनों देशों के बीच यह ट्रेन सेवा 22 जुलाई 1976 को शुरू हुई थी। यह ट्रेन हफ्ते में दो दिन चलती है। लाहौर से सोमवार और बृहस्पतिवार को, जबकि दिल्ली से बुधवार और रविवार को यह ट्रेन का संचालन होता है। भारत की ओर यह ट्रेन दिल्ली से अटारी तक और पाकिस्तान की ओर लाहौर से वाघा तक चलती है। सूत्रों ने बताया कि पुलवामा हमले के बाद ट्रेन में यात्रियों की संख्या में काफी कमी आ गई थी, जबकि आमतौर पर इसकी सीटें 70 प्रतिशत भरी रहती हैं।

(इनपुट एजेंसी से भी)

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें