ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशपुलवामा हमले में इस्तेमाल हुई थी मारुति ईको कार, जैश आतंकी सज्जाद गाड़ी का मालिक: NIA

पुलवामा हमले में इस्तेमाल हुई थी मारुति ईको कार, जैश आतंकी सज्जाद गाड़ी का मालिक: NIA

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईसी) ने सोमवार को कहा कि पुलवामा आतंकी हमले में इस्तेमाल किये गये वाहन के मालिक की पहचान कर ली गयी है और वह जैश-ए-मोहम्मद आतंकी संगठन में शामिल हो गया है। एक सरकारी प्रवक्ता...

पुलवामा हमले में इस्तेमाल हुई थी मारुति ईको कार, जैश आतंकी सज्जाद गाड़ी का मालिक: NIA
लाइव हिंदुस्तान,श्रीनगरTue, 26 Feb 2019 01:13 AM
ऐप पर पढ़ें

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईसी) ने सोमवार को कहा कि पुलवामा आतंकी हमले में इस्तेमाल किये गये वाहन के मालिक की पहचान कर ली गयी है और वह जैश-ए-मोहम्मद आतंकी संगठन में शामिल हो गया है। एक सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि एनआईए ने हमला स्थल से मिले कार के टुकड़ों को जोड़कर गाड़ी और उसके मालिक की पहचान कर जांच में महत्वपूर्ण सफलता हासिल की है।

एनआईए अधिकारियों ने फोरेंसिक और ऑटोमोबाइल विशेषज्ञों के सहयोग से विस्फोट में इस्तेमाल वाहन की पहचान मारूति ईको कार के रूप में की है जिसका चैसिस नंबर MA3ERLF1SOO183735 और इंजन नंबर G12BN164140 है।

यह गाड़ी अनंतनाग के हैवन कॉलोनी निवासी मोहम्मद जलील अहमद हकानी को 2011 में बेची गयी थी। इसके बाद यह सात बार बिकी और अंत में दक्षिण कश्मीर के बिजबेहारा निवासी सज्जाद भट के पास पहुंची।

प्रवक्ता के अनुसार गाड़ी 4 फरवरी को खरीदी गयी थी। सज्जाद सिराज-उल-उलूम, शोपियां का छात्र था। एनआईए और पुलिस के एक दल ने शनिवार को सज्जाद के घर पर छापेमारी की लेकिन वह मौजूद नहीं था। खबरों के मुताबिक वह जैश-ए-मोहम्मद में शामिल हो गया था और सोशल मीडिया पर उसकी तस्वीर भी सामने आई थी जिसमें वह हथियार के साथ दिखाई दिया।

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, 'एनआईए ने फॉरेंसिक और ऑटोमोबाइल विशेषज्ञ की मदद से पुलवामा आतंकी हमले में शामिल कार की पहचान करने में कामयाबी हो पाई। यह कार मारूति ईको थी और इसका मालिक सज्जाद भट है, जो कि अनंतनाग जिले के बिजबेहड़ा का रहने वाला है और काफी समय से सुरक्षाबलों को चकमा दे रहा है।'

ममता ने कहा- पुलवामा हमले के बाद सरकार पैदा कर रही है युद्ध के हालात

गौरतलब है कि बीते 14 फरवरी को जम्मू कश्मीर के पुलवामा में पाकिस्तान के आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के एक आत्मघाती हमलावर ने विस्फोटकों से लदे एक वाहन को सुरक्षा बलों की बस से टकरा दिया था जिससे केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के 40 जवान शहीद हो गये थे।

(इनपुट एजेंसी से भी)

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें