DA Image
12 सितम्बर, 2020|8:48|IST

अगली स्टोरी

राजस्थान विधानसभा में सीएम गहलोत के बगल में नहीं, पीछे बैठेंगे सचिन पायलट

sachin pilot ashok gehlot

राजस्थान में महीनेभर तक चले सियासी संकट के बाद विधानसभा का सत्र शुक्रवार सुबह शुरू हो गया है। इस सत्र में विधानसभा की सीट के अरेंजमेंट में कुछ बदलाव किए गए हैं। इसके तहत, सचिन पायलट अब मुख्यमंत्री गहलोत के बगल वाली सीट पर नहीं बैठ सकेंगे। पू्र्व उप-मुख्यमंत्री पायलट पिछले सत्र तक गहलोत के बगल वाली सीट पर बैठते थे।

विधानसभा में नए सीट अरेंजमेंट के अनुसार, उप-मुख्यमंत्री पद से हटाए गए सचिन पायलट की सीट को गहलोत के बगल से बदलकर उनके पीछे वाली दूसरी लाइन में कर दिया गया है। सचिन पायलट को 127 नंबर की सीट अलॉट हुई है, जोकि निर्दलीय विधायक श्याम लोढ़ा के बगल की सीट है। वहीं, अब मंत्री शांति धारीवाल मुख्यमंत्री गहलोत के बगल वाली सीट पर बैठेंगे।

पायलट के साथ ही, उनके दो करीबी पूर्व मंत्रियों की सीट में भी बदलाव किया गया है। हाल ही में मंत्री पद से हटाए गए विश्वेंद्र सिंह और रमेश मीणा को भी पीछे की लाइन में बैठना होगा। विश्वेंद्र को आखिरी लाइन की 14 नंबर की सीट दी गई है, जबकि रमेश मीणा को पांचवीं लाइन की 54वीं नंबर की सीट मिली है। 

यह भी पढ़ें: पायलट ने बताया- क्यों जाना पड़ा अज्ञातवास, क्यों ऐसा करने को हुए मजबूर

सीट अरेंजमेंट में कोरोना का भी असर

दुनियाभर में फैली कोरोना वायरस महामारी का असर राजस्थान विधानसभा में भी देखने को मिल रहा है। कोविड-19 के चलते विधायक विधानसभा में दूर-दूर बैठेंगे। इसके अलावा, 45 अतिरिक्त सीटें विधानसभा में लगाई गई हैं, जिससे विधायक आराम से बैठ सकें। वहीं, विधानसभा में हंगामे की आशंका को देखते हुए सोफा और कुर्सियों को चेन से बांध दिया गया है।

महीनेभर तक चला राजस्थान संकट

राजस्थान संकट महीनेभर पहले तब शुरू हुआ था, जब तत्कालीन उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने मुख्यमंत्री गहलोत के खिलाफ बगावत कर दी थी। पायलट अपने करीबी मंत्रियों और विधायकों के साथ दिल्ली, हरियाणा चले गए थे। इस दौरान, पायलट ने दावा किया था कि गहलोत सरकार के पास बहुमत नहीं है। हालांकि, गहलोत ने इसे खारिज करते हुए सौ से अधिक विधायकों के खुद के साथ होने का दावा किया। बाद में, गांधी परिवार के हस्तक्षेप की वजह से राजस्थान संकट दूर हो सका और पायलट ने राजस्थान में वापसी की। 

यह भी पढ़ें: गहलोत के साथ बैठक के बाद पायलट बोले- राजस्थान की जनता के लिए काम करने को प्रतिबद्ध

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Sachin Pilot will not be able to sit next to CM Ashok Gehlot in Rajasthan Assembly