ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशराजस्थान का CM कौन? अशोक गहलोत या सचिन पायलट, फैसला थोड़ी देरी में

राजस्थान का CM कौन? अशोक गहलोत या सचिन पायलट, फैसला थोड़ी देरी में

राजस्थान विधानसभा चुनाव (Rajasthan Election) में कांग्रेस (Congress) की जीत के बाद से मुख्यमंत्री पद को लेकर खींचतान जारी है। बुधवार को विधायक दल की बैठक में फैसला लिया गया था कि सीएम पद के नाम पर...

राजस्थान का CM कौन? अशोक गहलोत या सचिन पायलट, फैसला थोड़ी देरी में
नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान Thu, 13 Dec 2018 03:57 PM
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान विधानसभा चुनाव (Rajasthan Election) में कांग्रेस (Congress) की जीत के बाद से मुख्यमंत्री पद को लेकर खींचतान जारी है। बुधवार को विधायक दल की बैठक में फैसला लिया गया था कि सीएम पद के नाम पर आखिरी मुहर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी लगाएंगे। इसके बाद गुरुवार को सचिन पायलट (Sachin Pilot) और अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने राहुल गांधी से मुलाकात की और इसके बाद दोनों राजस्थान लौट गए हैं। बताया जा रहा है कि फैसला थोड़ी देर में हो सकता है।

उधर, राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह ने चौदहवीं राजस्थान विधानसभा को भंग कर दिया है। एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, राज्यपाल ने संविधान के अनुच्छेद 174 में प्रदत्त शक्तियों का उपयोग करते हुए चौदहवीं विधानसभा का विघटन कर दिया है। प्रदेश में चौदहवीं विधानसभा का गठन 11 दिसंबर 2013 को हुआ था।

नई सरकार के शपथग्रहण की तैयारियां शुरू
राजस्थान में नई सरकार के शपथग्रहण के लिए राजभवन में तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। निर्वाचन विभाग के अधिकारियों ने भी बृहस्पतिवार को यहां राज्यपाल कल्याण सिंह से मुलाकात की। राजभवन के आसपास की सड़कों तथा दीवारों पर रंगरोगन का काम कल शाम से ही चल रहा है। बड़ी संख्या में सफाई और अन्य कर्मचारी काम पर लगे हैं। 

राहुल गांधी ने तीन राज्यों के लिए पार्टी के मुख्यमंत्रियों के चुनाव के मद्देनजर अपने आवास पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ विचार-विमर्श किया। उन्होंने पत्रकारों से कहा, ''आप जल्द ही मुख्यमंत्रियों को देखेंगे। हम विधायकों, पार्टी कार्यकर्ताओं और अन्यों की राय ले रहे हैं। इस बीच, राजस्थान और मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री पद के संभावित उम्मीदवार कांग्रेस अध्यक्ष के साथ बैठक के लिए बृहस्पतिवार को राष्ट्रीय राजधानी पहुंचे। दोनों राज्यों में मुख्यमंत्री कौन बनेगा इस पर अंतिम फैसला गांधी को लेना है।

अंतिम फैसला लेने का अधिकार राहुल के पास
मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री पद के लिए कमलनाथ को शीर्ष दावेदार माना जा रहा है जबकि राजस्थान में अशोक गहलोत मुख्यमंत्री पद की दौड़ में आगे चल रहे हैं। हालांकि प्रदेश कांग्रेस समिति के प्रमुख सचिन पायलट ने भी अपनी दावेदारी छोड़ी नहीं है। राजस्थान में मुख्यमंत्री पद की दौड़ में पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और सचिन पायलट शामिल हैं जबकि मध्य प्रदेश में पार्टी के सांसद कमलनाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया दावेदार हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष सबसे पहले मध्य प्रदेश के लिए पार्टी पर्यवेक्षक ए के एंटनी और राजस्थान के लिए पर्यवेक्षक के सी वेणुगोपाल से मुलाकात करेंगे तथा इसके बाद संभावित उम्मीदवारों से मुलाकात करेंगे। पर्यवेक्षकों ने जयपुर और भोपाल में बुधवार को पार्टी के नव निर्वाचित विधायकों से चर्चा की। वे गांधी को इस बारे में जानकारी देंगे कि विधायक किसे अपना मुख्यमंत्री बनाना चाहते हैं।

राहुल ने कार्यकर्ताओं से मांगी राय
पिछले 24 घंटे में गांधी की ओर से एक ऑडियो संदेश तीनों राज्यों में 7.3 लाख पार्टी कार्यकर्ताओं को भेजा गया जिसमें उनसे मुख्यमंत्री पद के लिए उनकी राय पूछी गई। ऑडियो संदेश में उन्हें तीन मुख्य राज्यों में विधानसभा चुनाव में पार्टी की जीत के लिए नेताओं को बधाई देते हुए सुना गया। उन्होंने कहा, ''अब मैं आपसे एक अहम सवाल पूछना चाहता हूं : किसे मुख्यमंत्री बनना चाहिए? कृपया एक नाम बताए। आप जो नाम बताएंगे उसके बारे में केवल मुझे ही पता होगा। पार्टी में किसी को भी यह पता नहीं चलेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें