ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशसोनभद्र में सोने की खदान पर तीन प्रजातियां के जहरीले सांपों का बसेरा, किसी को काट ले तो उसका बचाना मुश्किल

सोनभद्र में सोने की खदान पर तीन प्रजातियां के जहरीले सांपों का बसेरा, किसी को काट ले तो उसका बचाना मुश्किल

उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में धरती के गर्भ में तकरीबन 3000 टन सोने की मौजूदगी का पता लगा है। सोने की इस खदान के पास दुनिया के सबसे जहरीले सांपों का बसेरा है। जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया...

सोनभद्र में सोने की खदान पर तीन प्रजातियां के जहरीले सांपों का बसेरा, किसी को काट ले तो उसका बचाना मुश्किल
जलाल हैदर खां, सोनभद्रMon, 24 Feb 2020 05:23 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में धरती के गर्भ में तकरीबन 3000 टन सोने की मौजूदगी का पता लगा है। सोने की इस खदान के पास दुनिया के सबसे जहरीले सांपों का बसेरा है। जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (जीएसआई) के मुताबिक, सोनभद्र की धरती के गर्भ में जिस सोने का पता चला है वह देश के मौजूदा कुल स्वर्ण रिजर्व के तकरीबन 5 गुना के बराबर है। वैज्ञानिकों के अनुसार सोनभद्र के सोन पहाड़ी क्षेत्र में पाए जाने वाली सांप की तीनों प्रजातियां इतने जहरीले हैं कि किसी को काट ले तो उसे बचाना संभव नहीं है। सोनभद्र जिले के जुगल थाना क्षेत्र के सोन पहाड़ी के साथी दक्षिणांचल के दुद्धी तहसील के महोली विंढमगंज चोपन ब्लाक के कोन क्षेत्र में काफी संख्या में सांप मौजद हैं। 

स्नायु तंत्र प्रभावित करता है कोबरा
कोबरा और करैत के जहर न्यूरोटॉक्सिन होते हैं, स्नायु तंत्र को शून्य कर देते हैं और मनुष्य की मौत हो जाती है। कोबरा के काटे स्थान पर सूजन हो जाती है और करैत का दंश देखने से पता नहीं चलता है।

सोनभद्र में भले ही ना मिला हो सोने की खदान पर मशहूर है सोन पहाड़ी, जानें इसके बारे में

खून जमा देता है रसेल वाइपर
सांपों पर अध्ययन कर चुके विज्ञान डॉक्टर अरविंद मिश्रा ने बताया कि रसेल वाइपर विश्व के सबसे जहरीले सांपों में से एक है। इसका जहर हीमोटॉक्सिन होता है, जो खून को जमा देता है। काटने के दौरान यदि यह अपना पूरा जहर शरीर में डाल देता है तो मनुष्य की घंटे भर से भी कम समय में मौत हो सकती है। यही नहीं यदि जहर कम जाता है तो काटे स्थान पर घाव हो जाता है, जो खतरनाक साबित होता है।

सांपों के बसेरे पर संकट
सोनभद्र के  चोपन ब्लाक के सोन पहाड़ी में सोने के भंडार मिलने के बाद इसकी जियो टैगिंग कराकर ई टेंडरिंग की प्रक्रिया शुरू की तैयारी है। ऐसे में विश्व के सबसे जहरीले सांपों की प्रजातियों के बसेरे पर संकट मंडराना तय है। 

सिर्फ सोनभद्र में है रसेल वाइपर
विश्व के सबसे जहरीले सांपों में जाने जाने वाले रसेल वाइपर की प्रजाति उत्तर प्रदेश के एकमात्र सोनभद्र जिले में ही पाई जाती है। पिछले दिनों सोनभद्र के पकरी गांव में हवाई पट्टी पर रसेल वाइपर को देखा गया था।  रसेल वाइपर जिले के बभनी म्योरपुर व राबर्ट्सगंज में देखा गया है। इसके अलावा दक्षिणांचल में भी यह नजर आया था। 

आस्ट्रेलिया में निरस्त की जा चुकी है खनन प्रक्रिया
विश्व के सबसे जहरीले सांपों की कई प्रजातियां आस्ट्रेलिया के जंगलों में भी पाई जाती हैं। वन्य जीव प्रतिपालक संजीव कुमार के मुताबिक दुर्लभ प्राजति के सांपों के अस्तित्व को देखते हुए आस्टे्रलियां में भी कोयले की खदान खनन प्रक्रिया पर रोक लगा दी गई थी। माना गया कि यदि खनन पर रोक नहीं लगाई तो यहां मौजूद दुर्लभ प्रजति के सापों का अस्तित्व खतरे में पड़ जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें