DA Image
4 मई, 2021|12:24|IST

अगली स्टोरी

कोरोना वैक्सीन पर अफवाहों को लेकर बोले हेल्थ मिनिस्टर डॉ. हर्षवर्धन, वॉट्सऐप यूनिवर्सिटी पर न दें ध्यान

dr  harshvardhan

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने मंगलवार को पत्नी के साथ कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज ली। इस दौरान उन्होंने वैक्सीन को लेकर फैलाई जा रही तमाम अफवाहों को लेकर लोगों से सावधान रहने की भी अपील की। डॉ. हर्षवर्धन ने कहा, 'कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लेने के बाद किसी को भी साइड इफेक्ट्स नहीं महसूस हुए। भारत की दोनों कोरोना वैक्सीन सेफ और प्रभावी हैं। कोरोना वैक्सीन को लेकर लोगों के मन में तमाम संदेह और संशय हैं। मैं लोगों से अपील करता हूं कि वॉट्सऐप यूनिवर्सिटी में वायरल हो रहे संदेशों का यकीन न करें।' 

कोरोना वैक्सीन लेने के बाद भी संक्रमण का शिकार होने के मामलों पर भी डॉ. हर्षवर्धन ने अपनी राय व्यक्त की। वैक्सीन लेने के बाद भी यदि कोई कोरोना संक्रमण का शिकार हो जाता है तो फिर अस्पताल में उसके भर्ती होने की जरूरत कम ही रहती है। इसके अलावा वैक्सीन लेने के बाद कोरोना का शिकार हुए लोगों को आईसीयू वार्ड्स में एडमिट करने की जरूरत नहीं पड़ती।

 

2 मार्च को ही पत्नी के साथ ली थी कोरोना वैक्सीन की पहली डोज

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्द्धन ने मंगलवार को कोरोना वैक्सीन की दूसरी खुराक ली। उनके साथ उनकी पत्नी नूतन गोयल ने भी वैक्सीन की दूसरी डोज ली। दोनों ने दिल्ली हार्ट ऐंड लंग इस्टिट्यूट में टीका लगवाया। इससे पहले स्वास्थ्य मंत्री और उनकी पत्नी ने 2 मार्च को वैक्सीन की पहली डोज ली थी। डॉक्टर हर्षवर्धन ने टीके की पहली खुराक लेने के बाद कहा था कि उन्हें और उनकी पत्नी को कोवैक्सिन लगाई गई है। उन्होंने यह भी बताया था कि वैक्सीन लगवाने के बाद किसी तरह की कोई समस्या नहीं हुई और वैक्सीन कोविड के खिलाफ लड़ाई में संजीवनी का काम करेगी। 

मार्केट में आने वाले दिनों में आएंगी दो दर्जन वैक्सीन

हेल्थ मिनिस्टर ने कोरोना वैक्सीन को लेकर कहा है कि आने वाले दिनों में करीब दो दर्जन टीके आ सकते हैं। उन्होंने कहा कि 7 वैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल चल रहा है। इनमें से कई अडवांस स्टेज में हैं। करीब दो दर्जन वैक्सीन प्री-क्लीनिकल ट्रायल में हैं। उन्होंने कहा कि देश के ऐसे 430 जिले हैं, जहां बीते 28 दिनों से कोरोना का कोई केस नहीं मिला है। स्थिति फिलहाल नियंत्रण में है, लेकिन हम कोरोना को लेकर ढिलाई नहीं बरत सकते।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:rumours on corona vaccines health minister dr harshvardhan says dont believe on whatsapp university