DA Image
20 अप्रैल, 2021|9:26|IST

अगली स्टोरी

राहुल गांधी पर RSS का पलटवार, कहा- पार्टी संभलती नहीं, इसलिए उछाल रहे कीचड़

rahul gandhi and indresh kumar

अमेरिका की कॉर्नेल यूनिवर्सिटी के एक वर्चुअल कार्यक्रम में राहुल गांधी के हमला बोले जाने के बाद राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) ने बुधवार को पलटवार किया है। आरएसएस के इंद्रेश कुमार ने कहा है कि कांग्रेस के नेताओं ने हमेशा से एक ही सुर अलापा है। उन्होंने हमेशा ही आरएसएस के मानवता स्वरूप को गालियां दी हैं और आज भी गालियां देते-देते देश और दुनिया में अप्रासंगिक हो गए हैं।

केरल के वायनाड से सांसद राहुल गांधी का बिना नाम लिए हुए इंद्रेश कुमार ने कहा, ''उनसे पार्टी संभलती नहीं इसलिए दूसरों पर कीचड़ उछालने का काम कर रहे हैं।'' कुमार ने आगे कहा कि उन्होंने यह तो मान लिया है कि पाकिस्तान के मदरसे आतंक की, अलगाववाद की ट्रेनिंग देते हैं। वह भारत के मदरसों के बारे में भी बोल दें कि वे किस बात की ट्रेनिंग देते हैं।

वर्चुअल कार्यक्रम में भारत के पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार कौशिक बसु के साथ हुए एक संवाद के दौरान राहुल गांधी ने मंगलवार को आरोप लगाया था कि आरएसएस अपने द्वारा चलाए जा रहे स्कूलों को इस्तेमाल विश्व के बारे में एक विशेष विचार को आगे बढ़ाती है जैसे पाकिस्तान में कट्टरपंथी इस्लामी मदरसा करते हैं।

आरएसएस के अलावा, बीजेपी के भी कई नेताओं ने बुधवार को राहुल गांधी पर उनके बयान को लेकर निशाना साधा। बीजेपी ने आरएसएस को देशभक्ति के मामले में दुनिया की सबसे बड़ी पाठशाला करार देते हुए इसकी तुलना पाकिस्तान के कट्टरपंथी इस्लामिक संगठनों से करने पर राहुल गांधी को आड़े हाथों लिया और कहा कि कांग्रेस नेता को आरएसएस को समझने में बहुत समय लगेगा। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि आरएसएस देशभक्ति की दुनिया में सबसे बड़ी पाठशाला है। इसलिए दुनिया में उसका आदर है और भारत में इसकी भूमिका है। लोगों में अच्छा परिवर्तन लाना, लोगों को देशभक्ति के लिए प्रेरित करना, यही संघ करता है।

राहुल गांधी ने आपातकाल को बताया था गलत
इसी बातचीत के दौरान आपातकाल पर पूछे गए एक सवाल के जवाब में राहुल गांधी ने कहा था कि आपातकाल में जो भी हुआ वह गलत था और उसमें तथा आज की परिस्थिति में मूलभूत अंतर है। उन्होंने कहा था कि कांग्रेस पार्टी ने भारत के संस्थागत ढांचे पर कब्जा करने का प्रयास कभी नहीं किया और कांग्रेस के पास ऐसा करने की काबिलियत भी नहीं है। हम ऐसा करना चाहें तब भी हमारी संरचना ऐसी है कि हम नहीं कर पाएंगे। राहुल के इमरजेंसी पर भी बीजेपी के कई नेताओं ने कांग्रेस नेता पर निशाना साधा। बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा है कि इमरजेंसी पर राहुल गांधी माफी मांगते थक जाएंगे, लेकिन उनके गुनाहों की गिनती खत्म नहीं होगी। उन्होंने पूछा कि क्या यह माफ करने लायक है। इसके अलावा, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि भारत के सामने राहुल समेत पूरे परिवार को देश से माफी मांगनी चाहिए।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:RSS counterattack on Rahul Gandhi after his statement over RSS and Madarsa