अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रेल मंत्री पीयूष गोयल का एलान: RPF की भर्ती में महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण

रेल मंत्री पीयूष गोयल। (File Photo)

केन्द्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने पटना में घोषणा की कि जल्द रेलवे में 9500 से 10,000 आरपीएफ जवानों की भर्ती होगी। इस भर्ती में महिलाओं के लिए 50 फीसदी पद आरक्षित होंगे। रेलवे सुरक्षा बल की महिला टुकड़ी 'तेजस्विनी' की तारीफ करते हुए गोयल ने कहा कि महिलाओं-बच्चों की सुरक्षा के प्रति रेलवे को समर्पित करेंगे। देश के सभी 6000 रेलवे स्टेशनों और सभी ट्रेनों में जल्द सीसीटीवी लगाएंगे ताकि शरारती तत्बों पर कठोरता से अंकुश लगाया जा सके तथा सुरक्षा के और बेहतर इंतजाम किये जा सकें। 

पीयूष गोयल रविवार की दोपहर पटना के बापू सभागार में पटना-दीघा रेलखंड की जमीन बिहार को हस्तांतरित करने समेत बिहार की अन्य रेल परियोजनाओं के उद्घाटन-शिलान्यास समारोह में रहे थे। गोयल ने घोषणा की कि रेलवे में विभिन्न पदों पर आने वाली 1 लाख 30 हजार नौकरियों में कोई इंटरव्यू नहीं होगा। केवल कम्प्यूटर आधारित टेस्ट होगा। रिजल्ट भी कम्प्यूटर से ही आएगा। हमने पूरी पारदर्शी व्यवस्था बनायी है। कोई सिफारिश नहीं चलेगा। केवल हुनर और प्रतिभा के आधार पर नौकरी मिलेगी। 

जनधन खाताधारकों को मिलेंगे कई तोहफे, 15 अगस्त को PM कर सकते हैं एलान

नीतीश कुमार के कार्यों की तारीफ की 
गोयल ने अपने पिता बीपी गोयल के साथ केन्द्रीय मंत्रिमंडल में रेल मंत्री रहे बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के कार्यों की तारीफ की। कहा कि मेरा सौभाग्य है कि आपके दिखाए राह पर आगे बढ़ने का मौका मिल रहा है। बिहार में तेज गति से विकास हो रहा है। नीतीश जी के नेतृत्व में बिहार में जिस तेज गति से विद्युतीकरण का काम हुआ है, उसका जिक्र पूरे देश में करता हूं। पहले हर गांव तक फिर हर टोले तक बिजली पहुंची और अब नवम्बर-दिसम्बर तक बिहार के हर घर तक बिजली पहुंच जाएगी। यह पूरे विश्व के लिए मिसाल होगा। उन्होंने जीएसटी की प्रक्रियाओं को बनाने में बिहार और सुशील मोदी के योगदान तथा इसे बेहतर ढंग से लागू करने के लिए बिहार की तारीफ की। 

बिहार में 15000 करोड़ का निवेश हो रहा 
वर्ष 2009-14 में जहां बिहार में साढ़े पांच हजार के कार्य हुए वहीं 2014-19 में बिहार में 15000 करोड़ का निवेश हो रहा है। गरीब, किसान, गांव तक विकास पहुंचे, उसके लिए केन्द्र व राज्य सरकार काम कर रही है। तभी नरेन्द्र मोदी और नीतीश कुमार जैसे नेता सफल हो पाते हैं। वर्ष 2019 का चुनाव हम नीतीश कुमार जैसे नेताओं के सहयोग से और भारी बहुमत से जीतेंगे। 

जीएसटी पर बोले पीयूष गोयल: जो अमेरिका-चीन नहीं कर पाए, वो हम कर दिखाए

काम नहीं करने वालों को जनता ने सही जगह पहुंचा दिया 
रेल मंत्री ने बिना नाम लिए लालू प्रसाद पर निशाना साधा। उन्होंने कहा, बिहार की जनता ने काम नहीं करने वाले नेता को सही जगह पहुंचा दिया है। अब ऐसे नेता की जरूरत भी नहीं है, क्योंकि लोगों को विकास चाहिए, इंटरनेट चाहिए। कहा कि जब केन्द्र और राज्य में एक सरकार रहती है विकास को डबल इंजन लग जाता है। बिहार में डबल इंजन की सरकार है। 

10वीं क्लास के छात्र ने फ्रेंडशिप डे पर दोस्तों को बांटे 46लाख रुपए

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:RPF recruitment 2018: Railway Minister Piyush Goyal says women to gets 50 percent reservation in railway recruitment